ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessAdani Group may sell his entire stake in adani wilmar details here

अडानी बेचने जा रहे इस दिग्गज कंपनी में अपना हिस्सा! जानें क्यों आई ऐसी नौबत

अडानी ग्रुप (Adani Group) को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। रिपोर्ट के अनुसार ग्रुप अडानी विल्मर (Adani Wilmar Share) की हिस्सेदारी बेचने को लेकर दिग्गज कंपनियों के साथ बातचीत में है।

अडानी बेचने जा रहे इस दिग्गज कंपनी में अपना हिस्सा! जानें क्यों आई ऐसी नौबत
Tarun Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 06 Nov 2023 08:48 AM
ऐप पर पढ़ें

अडानी ग्रुप (Adani Group) को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। रिपोर्ट के अनुसार ग्रुप अडानी विल्मर (Adani Wilmar) की हिस्सेदारी बेचने को लेकर दिग्गज कंपनियों के साथ बातचीत में है। मामले की जानकरी रखने वाले व्यक्ति के अनुसार डील एक महीने के अंदर हो जाएगी। बता दें, अडानी विल्मर में अडानी ग्रुप की कुल हिस्सेदारी 43.97 प्रतिशत है। कंपनी फॉर्च्यून ब्रांड (Fortune Brand) नाम से खाद्य तेल और पैकेज्ड ग्रॉसरी बेचती है। 

इलेक्ट्रिक बस बनाने वाली कंपनी को लेकर आई गुड न्यूज, 1 साल में पैसा डबल

3 बिलियन डॉलर में हो सकती है डील
ईटी की रिपोर्ट के अनुसार अडानी ग्रुप अपनी हिस्सेदारी 2.5-3 बिलियन डॉलर में बेच सकता है। मौजूदा समय में ज्वाइंट वेंचर (संयुक्त उपक्रम) में सिंगापुर की विल्मर इंटरनेशनल की भी हिस्सेदारी 43.97 प्रतिशत ही है। वहीं, कंपनी में पब्लिक शेयरहोल्डिंग 12.06 पर्सेंट है। इस पूरे मसले पर कोई भी आधिकारिक बयान अडानी ग्रुप की तरफ से अभी तक जारी नहीं किया गया है। 

10 टुकड़ों में बंट जाएगा ये शेयर, रिकॉर्ड डेट इसी हफ्ते, 1 साल में पैसा डबल

हिस्सेदारी बेचने पर क्यों विचार कर रहा अडानी ग्रुप? 
मामले की जानकारी रखने वाले वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, “अडानी ग्रुप कई बिजनेस से बाहर निकल सकता है। समूह इंफ्रास्ट्रक्चर में और फोकस करने की योजना बना रहा है।” उन्होंने बताया, “अडानी विल्मर में अपनी हिस्सेदारी घटाने का प्लान इसी प्रक्रिया का एक हिस्सा है।” उन्होंने बताया कि ग्रुप इन पैसों का उपयोग अपने बिजनेस के लिए करेगा। फिलहाल इससे कर्ज चुकाने की कोई योजना नहीं है। 

शेयरों में गिरावट 
खाद्य तेल के बिजनेस में अडानी विल्मर का दबदबा है। पिछले वित्त वर्ष कंपनी को 607 करोड़ रुपये का नेट प्रॉफिट हुआ था। जबकि कुल रेवन्यू 55262 करोड़ रुपये का रहा है। हालांकि, मई से लेकर अबतक अडानी विल्मर के शेयरों में गिरावट देखने को मिली है। मई 2023 में अडानी विल्मर का शेयर 488 रुपये में बिक रहा था। जोकि शुक्रवार को 317.45 रुपये के लेवल पर पहुंच कर बंद हुआ था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें