Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Adani group is it wiped LIC investment knows everything from investment to returns here

अडानी ग्रुप ने LIC को किया कंगाल? यहां जानें निवेश से लेकर रिटर्न तक हर बात 

Hindenburg की रिपोर्ट आने के बाद अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में पिछले हफ्ते भारी गिरावट देखने को मिली थी। इस गिरावट की वजह से निवेशकों के करोड़ों रुपये डूब गए। आइए जानते हैं LIC के विषय में -

Tarun Singh लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 30 Jan 2023 12:17 PM
हमें फॉलो करें

हिंडनबर्ग (Hindenburg) की रिपोर्ट आने के बाद अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में पिछले हफ्ते भारी गिरावट देखने को मिली थी। इस गिरावट की वजह से निवेशकों के करोड़ों रुपये डूब गए। अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों के नीचे आने के बाद जिन निवेशकों को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ, उनमें सरकारी कंपनी एलआईसी भी शामिल है। इन दो दिनों में एलआईसी के 16,850 करोड़ रुपये नुकसान हुआ था। जिसके बाद लगातार यह सवाल खड़ा किया जा रहा है कि आम लोगों का पैसा डूब रहा है। आइए जानते हैं कि अडानी समूह की कंपनी के शेयरों में गिरावट की वजह से एलआईसी को कितना नुकसान हुआ है। साथ ही जानेंगे एलआईसी के अडानी ग्रुप में अब तक के इनवेस्टमेंट का पूरा ब्योरा और उस पर मिलने वाले रिटर्न का डिटेल... 

अडानी ग्रुप ने LIC को किया कंगाल? 
अडानी ग्रुप के शेयरों में गिरावट के बाद एलआईसी का भारी नुकसान हुआ है। यह सिक्के का महज एक पहलू है। सिक्के का दूसरा पहलू यह है कि अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में गिरावट के बावजूद भी एलआईसी अपने इनवेस्टमेंट पर शुक्रवार तक 100 प्रतिशत का मुनाफा कमा चुकी थी। इकनॉमिक टाइम्स से बातचीत में एलआईसी के एक सीनियर अधिकारी ने बताया है कि सरकारी बीमा कंपनी ने अडानी ग्रुप में कुल 28,000 करोड़ रुपये का इनवेस्टमेंट किया गया है। अडानी समूह के शेयरों में गिरावट के बाद शुक्रवार को एलआईसी की इनवेस्टमेंट वैल्यू 56,000 करोड़ रुपये थी। यानी अडानी समूह की कंपनियों के शेयरों में गिरावट के बाद भी एलआईसी शुक्रवार तक 28,000 करोड़ रुपये के फायदे में थी। 

अडानी की किस कंपनी में एलआईसी ने कितना किया है निवेश -
1- अडानी एंटरप्राइजेज-
इस कंपनी में एलआईसी की हिस्सेदारी 4.23 प्रतिशत है। यानी एलआईसी के पास कंपनी के 4,81,74,654 शेयर हैं। बता दें, दो दिनों की गिरावट के बाद सोमवार को शुरुआती कारोबार में अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर अपर सर्किट पर हैं। 

2- अडानी पोर्ट्स - एलआईसी की इस कंपनी में कुल हिस्सेदारी 9.14 प्रतिशत है। एलआईसी के पास अडानी ग्रुप की इस कंपनी के 19,75,26,194 शेयर हैं। बता दें, अडानी पोर्ट्स के शेयरों ने सोमवार को शुरुआती कारोबार के दौरान अपर सर्किट को छुआ है। 

3- अडानी ट्रांसमिशन - अक्टूबर से दिसंबर 2022 तिमाही तक के शेयर होल्डिंग पैटर्न के अनुसार अडानी ट्रांसमिशन में एलआईसी के हिस्सेदारी 3.65 प्रतिशत है। यानी एलआईसी के पास अडानी ट्रांसमिशन के 4,06,76,207 शेयरों का मालिकाना हक है। इस कंपनी के शेयरों में सोमवार को 20 प्रतिशत का लोअर सर्किट लगा है। 

4- अडानी ग्रीन- दिसंबर 2022 तिमाही तक एलआईसी की कंपनी में हिस्सेदारी 1.28 प्रतिशत थी। यानी एलआईसी के पास कंपनी के 2,03,09,080 शेयर हैं। ये कंपनी भी सोमवार दोपहर 11.25 बजे तक 18 प्रतिशत से अधिक लुढ़क गई थी। 

5- अडानी टोटल गैस - चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही तक अडानी ग्रुप की इस कंपनी में एलआईसी की हिस्सेदारी 5.96 प्रतिशत (6,55,88,170 शेयर) हैं। बता दें, अडानी ग्रुप की इस कंपनी में भी 20 प्रतिशत का लोअर सर्किट आज लगा है। 

एलआईसी का अडानी ग्रुप पर भरोसा कायम? 
तमाम सवालों के बीच अडानी ग्रुप पर एलआईसी लगातार दांव लगा रहा है। अडानी एंटरप्राइजेज के एफपीओ को एलआईसी ने भी सब्सक्राइब किया है। हालांकि, इस बार कितना दांव लगाया है ये 3 फरवरी को ही पता चल पाएगा। बता दें, इसी दिन शेयरों अडानी एंटरप्राइजेज की तरफ से एफपीओ पर दांव लगाने वाले निवेशकों को शेयर अलॉट किए जाएंगे।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें