Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़adani group investor bouncback gqg partner abudhabi funds hinduja group invest adani firms share sale - Business News India

अडानी के शेयर खरीदने को बेताब विदेशी निवेशक, हिंडनबर्ग रिपोर्ट की निकली हवा!

सुप्रीम कोर्ट की ओर से गठित पैनल ने रिपोर्ट में हिंडनबर्ग के आरोपों पर अडानी समूह को क्लीन चिट दे दी है। इस रिपोर्ट के बाद समूह के शेयरों में जबरदस्त तेजी आई है। हालांकि, बुधवार को मुनाफावसूली रही।

Deepak Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 24 May 2023 04:56 PM
हमें फॉलो करें

हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद संकट में घिरे गौतम अडानी समूह में निवेश के लिए कई दिग्गज निवेशक बेताब नजर आ रहे हैं। इन निवेशकों में राजीव जैन की GQG पार्टनर्स, अबूधाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी (ADIA), इंटरनेशनल होल्डिंग कंपनी (IHC) और हिंदुजा समूह शामिल है। इन सभी निवेशकों ने अडानी की कंपनियों की शेयर बिक्री योजना में भाग लेने में रुचि दिखाई है। बिजनेस स्टैंडर्ड की खबर के मुताबिक अडानी समूह की योजना शेयर बिक्री के जरिए 29,000 करोड़ रुपये जुटाने की है।

FPO में भी थे एंकर निवेशक: ADIA और IHC ने अडानी ग्रुप की कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज के फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर यानी (FPO) में भी बतौर एंकर निवेशक हिस्सा लिया था। यह FPO फुल सब्सक्राइब हुआ था लेकिन हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद मंडरा रहे संकट के बीच कंपनी ने इसे रद्द कर दिया। इस FPO के तहत कंपनी 20,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही थी।  

वहीं, राजीव जैन की GQG पार्टनर्स की बात करें तो बीते मार्च महीने में अडानी समूह की 4 कंपनियों में 15000 करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश किया था। इसके बाद समूह के शेयरों में रिकवरी आई और इसका फायदा GQG पार्टनर्स को भी मिला। बीते मंगलवार को ऐसी खबरें आई थीं कि GQG पार्टनर्स ने अरबपति गौतम अडानी के समूह में अपनी हिस्सेदारी लगभग 10% तक बढ़ा दी है। अमेरिका में बसे राजीव जैन की कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी ट्रांसमिशन और अडानी ग्रीन एनर्जी में $1 बिलियन के निवेश की योजना पर काम कर रही है।

शेयरों में मुनाफावसूली: सुप्रीम कोर्ट की ओर से गठित पैनल ने अपनी रिपोर्ट में हिंडनबर्ग के आरोपों पर अडानी समूह को क्लीन चिट दे दी है। इस रिपोर्ट के बाद समूह के शेयरों में जबरदस्त तेजी आई है। लगातार तीन दिन तक की तेजी के बाद बुधवार को अडानी समूह के कुछ शेयरों में मुनाफावसूली हावी रही।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें