Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Adani Group Crisis Gautam Adani 3 mega projects under scanner in Mumbai after Hindenburg report - Business News India

संकट में अडानी ग्रुप के 3 मेगा प्रोजेक्ट्स, रुक सकती है डील, हिंडनबर्ग रिपोर्ट ने बढ़ाई टेंशन

Adani Group Crisis: अमेरिकी शॉर्ट-सेलर फर्म हिंडनबर्ग की रिसर्च रिपोर्ट के बाद अडानी ग्रुप की मुसीबतें बढ़ती ही जा रही है। अरबपति गौतम अडानी अपने कॉर्पोरेट जीवन के सबसे बुरे संकट से जूझ रहे हैं।

Varsha Pathak लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 3 Feb 2023 09:55 AM
हमें फॉलो करें

Adani Group Crisis: अमेरिकी शॉर्ट-सेलर फर्म हिंडनबर्ग की रिसर्च रिपोर्ट के बाद अडानी ग्रुप की मुसीबतें बढ़ती ही जा रही है। अरबपति गौतम अडानी अपने कॉर्पोरेट जीवन के सबसे बुरे संकट से जूझ रहे हैं। ग्रुप को एक के बाद एक तगड़ा झटका लग रहा है। इस बीच, अब अडानी के कई प्रोजेक्ट्स जिस पर अरबों खरबों रुपये खर्च हो रहे हैं, वे सभी शक के घेरे में हैं और इसको लेकर भी तमाम तरह के सवाल किए जा रहे हैं।  

तीन प्रोजेक्ट्स पर उठ रहे हैं सवाल
हिन्दुस्तान टाइम्स की खबर के मुताबिक, गौतम अडानी की कंपनियों द्वारा चलाए जा रहे तीन मल्टी  बिलियन प्रोजेक्ट्स के भविष्य पर भी  सवाल उठ सकते  हैं। यानी अडानी के इन प्रोजेक्ट्स पर संकट के बादल छा सकते हैं। बता दें कि ये तीनों प्रोजेक्ट मुंबई के हैं। ये प्रोजेक्ट - धारावी रिडेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स (Dharavi Redevelopment Project -DRP), नवी मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट और नवी मुंबई में बिजली वितरण कारोबार  है। इन प्रोजेक्ट्स पर काम चल रहे हैं और  हिंडनबर्ग के आरोपों के कारण चल रही उथल-पुथल के कारण देरी हो सकती है। बता दें कि धारावी रिडेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स 300 हेक्टेयर जमीन पर तैयार हो रही है। वहीं, नवी मुंबई में बिजली वितरण कारोबार को अरबपति ने 2018 में अनिल अंबानी से खरीदा था। 
HT को एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि महाराष्ट्र सरकार इस महीने अडानी के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने वाली थी, लेकिन इसके जारी रहने की संभावना अब नहीं है। इस बीच, महाराष्ट्र कांग्रेस ने मांग की है कि राज्य को डीआरपी से कंपनी को हटाने की जरूरत है और नवी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के चल रहे निर्माण पर भी कड़ी नजर रखने की जरूरत है।

गिर रही है अडानी की संपत्ति
बता दें कि 24 जनवरी को हिंडनबर्ग ने अपनी रिपोर्ट जारी की थी, उसके बाद  से ही अडानी के शेयरों में गिरावट का सिलसिला जारी है। ग्रुप की कंपनियों का मार्केट कैप अब तक 108 बिलियन डॉलर घट चुका है। हिंडनबर्ग रिसर्च में अडानी ग्रुप पर स्टॉक हेरफेर और धोखाधड़ी समेत कई गंभीर आरोप लगाए गए हैं। दुनिया की अरबपतियों की लिस्ट में  गौतम अडानी ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स पर नंबर 21 पर आ गए हैं।
 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें