ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessAdani Group company betting on LNG govt also supporting

अडानी ग्रुप की इस सेक्टर पर लगा रहा है बड़ा दांव, सरकार का भी सहयोग

कॉमर्शियल गैस डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी अडानी टोटल गैस लिमिटेड ग्रोथ के लिए एलएनजी (LNG) पर बड़ा दांव लगा रही है। शुक्रवार को अडानी टोटल गैस के शेयरों की कीमत बीएसई में 1006.55 रुपये था। 

अडानी ग्रुप की इस सेक्टर पर लगा रहा है बड़ा दांव, सरकार का भी सहयोग
Tarun Singhन्यूज एजेंसी,नई दिल्लीSun, 18 Feb 2024 04:10 PM
ऐप पर पढ़ें

Adani Total gas: कॉमर्शियल गैस डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी अडानी टोटल गैस लिमिटेड ग्रोथ के लिए एलएनजी (LNG) पर बड़ा दांव लगा रही है। सरकार की गैस नीति में एलएनजी को तेजी से बढ़ावा देने और ग्रीनहाउस गैस (जीएचजी) के उत्सर्जन को नियंत्रित करने की पहल के बीच कंपनी ने यह रणनीति अपनाई है। शुक्रवार को अडानी टोटल गैस के शेयरों की कीमत बीएसई में 1006.55 रुपये था। 

पिछले 6 महीने के दौरान अडानी टोटल गैस की कीमतों में 50 प्रतिशत से अधिक की तेजी देखने को मिली है। हिंडनबर्ग की रिपोर्ट सामने आने के बाद कंपनी के शेयरों भारी गिरावट देखने को मिली थी। लेकिन पिछले 6 महीने में शेयर रिकवरी की राह पर रहा है। 

यह भी पढ़ेंः 1 शेयर ने बदली किस्मत, निवेशकों को बना दिया करोड़पति 

कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अडानी टोटल गैस लिमिटेड (एटीजीएल) का लक्ष्य लंबी दूरी के कॉमर्शियल वाहनों के लिए डीजल की जगह प्राथमिक ईंधन के रूप में एलएनजी को बढ़ावा देना है। इसके लिए वाहन क्षेत्र से संबंद्ध कंपनियों, मूल उपकरण विनिर्माताओं (ओईएम), परिचालकों और रेट्रोफिटमेंट कंपनियों जैसे विभिन्न हितधारकों के साथ रणनीतिक गठजोड़ किए जा रहे हैं। 

अडानी टोटल गैस लिमिटेड के सीईओ सुरेश पी मंगलानी ने कहा, ''एलएनजी की सबसे बड़ी चुनौती वितरण है। इस समय हमारे पास केवल मुट्ठी भर एलएनजी वितरण स्टेशन हैं और यही असली चुनौती है। परिचालक वितरण नेटवर्क तैयार होने तक इस दिशा में आगे बढ़ने के लिए तैयार नहीं हैं। दूसरी ओर पेट्रोलियम विपणन कंपनियां (ओएमसी) एलएनजी आउटलेट की संख्या में विस्तार नहीं कर रही हैं।''

उन्होंने कहा कि कंपनी इस हरित ईंधन को तेजी से बढ़ावा देने के लिए सभी हितधारकों के साथ मिलकर काम कर रही है। एटीजीएल ने पिछले दो माह में वैकल्पिक ईंधन प्रणाली विनिर्माता शिगन, क्रायोजेनिक लिक्विड स्टोरेज, आईनॉक्स सीवीए और अडानी सीमेंट के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। कंपनी ने कहा कि वह आने वाले महीनों में इस तरह की और साझेदारियां करेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें