Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Adani green energy share huge delivered 5720 percent return last 5 days - Business News India

एनर्जी शेयर लगातार कर रहा मालामाल, दिया 5720% का तगड़ा रिटर्न, अडानी की है कंपनी

Adani group stock: अडानी समूह के शेयरों में हाल के दिनों में निवेशकों में काफी दिलचस्पी देखी गई। तीसरी तिमाही में अडानी ग्रुप के शानदार प्रदर्शन से समूह के शेयर हाई लेवल पर ट्रेड किए।

Varsha Pathak लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 28 Feb 2024 06:54 PM
हमें फॉलो करें

Adani group stock: अडानी समूह के शेयरों में हाल के दिनों में निवेशकों में काफी दिलचस्पी देखी गई। तीसरी तिमाही में अडानी ग्रुप के शानदार प्रदर्शन से समूह के शेयर हाई लेवल पर ट्रेड किए। पिछले साल जनवरी में अमेरिकी शॉर्ट-सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा एक महत्वपूर्ण रिपोर्ट जारी होने के बाद से समूह के अधिकांश शेयरों में जोरदार सुधार हुआ है। इसमें काफी हद तक कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी और जीक्यूजी पार्टनर्स का सहयोग रहा है। 

अडानी ग्रीन एनर्जी का शानदार रिटर्न
समूह के शेयरों में देश की सबसे बड़ी रिन्यूएबल एनर्जी (आरई) कंपनी और दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी सोलर पीवी डेवलपर, अडानी ग्रीन एनर्जी के शेयरों में तीन महीने में जबरदस्त तेजी देखने को मिली। इस अवधि के दौरान, शेयर ₹1,052 से बढ़कर ₹1,918  पर पहुंच गए। इस दौरान इसने 82% का रिटर्न दिया और पिछले एक साल की अवधि में इसमें 295% की तेजी आई है। पिछले पांच वर्षों में इस अवधि में शेयरों ने 5720% का चौंका देने वाला रिटर्न दिया। 14 फरवरी को, कंपनी ने घोषणा की कि गुजरात के खावड़ा में 551 मेगावाट की सौर क्षमता चालू हो गई है और राष्ट्रीय ग्रिड को बिजली की सप्लाई शुरू कर दी है। कंपनी ने खावड़ा आरई पार्क पर काम शुरू करने के 12 महीने के भीतर यह उपलब्धि हासिल की।

यह भी पढ़ें- ₹84 पर जा सकता है यह शेयर, अभी दांव लगाने से होगा तगड़ा मुनाफा, एक्सपर्ट बोले- खरीद लो

कंपनी की योजना इस आरई पार्क में 30 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता विकसित करने की है। योजनाबद्ध क्षमता अगले पांच वर्षों में चालू होने की उम्मीद है। पूरा होने पर, खावड़ा आरई पार्क दुनिया का सबसे बड़ा नवीकरणीय ऊर्जा प्रतिष्ठान होगा। यह आरई पार्क अकेले हर साल 16.1 मिलियन घरों को बिजली दे सकता है। कंपनी के पास वर्तमान में 9 गीगावॉट से अधिक का परिचालन नवीकरणीय पोर्टफोलियो है, जो भारत में सबसे बड़ा है। यह 12 राज्यों में फैला हुआ है। कंपनी ने भारत के डीकार्बोनाइजेशन लक्ष्यों के अनुरूप, 2030 तक 45 गीगावॉट हासिल करने का लक्ष्य रखा है। वैश्विक क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज ने हाल ही में कंपनी की रेटिंग को 'नकारात्मक' से बढ़ाकर 'स्थिर' कर दिया है। कंपनी ने 27 फरवरी को एक नियामक फाइलिंग में कहा कि कंपनी इस साल अपने ऋण दायित्व को चुकाने के लिए अमेरिकी डॉलर-मूल्य वाले बांड के माध्यम से 409 मिलियन अमेरिकी डॉलर जुटाने की योजना बना रही है। हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद यह पहली विदेशी बांड बिक्री है।

वित्त वर्ष 23 की तीसरी तिमाही में इसका समेकित शुद्ध लाभ 148.54% बढ़कर ₹256 करोड़ हो गया, जबकि पिछले वर्ष की समान अवधि में इसका शुद्ध लाभ ₹103 करोड़ था।परिचालन से कंपनी का समेकित राजस्व तीसरी तिमाही में बढ़कर ₹1,765 करोड़ हो गया, जो एक साल पहले की तिमाही में ₹1,258 करोड़ था, जो कि सालाना आधार पर 40.30% की वृद्धि है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें