Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Adani Australia receives final environmental approval for Carmichael mine

अडाणी को ऑस्ट्रेलिया में मिली कोयला खदान की मंजूरी

अडाणी समूह की कंपनी अडाणी ऑस्ट्रेलिया ने गुरुवार को कहा कि उसे आस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड स्थित कारमिकेल खदान पर काम शुरू करने के लिए पर्यावरण संबंधी अंतिम मंजूरी मिल गई है। मंजूरी मिलने के बाद कंपनी...

अडाणी को ऑस्ट्रेलिया में मिली कोयला खदान की मंजूरी
एजेंसी अहमदाबादFri, 14 June 2019 02:31 AM
हमें फॉलो करें

अडाणी समूह की कंपनी अडाणी ऑस्ट्रेलिया ने गुरुवार को कहा कि उसे आस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड स्थित कारमिकेल खदान पर काम शुरू करने के लिए पर्यावरण संबंधी अंतिम मंजूरी मिल गई है। मंजूरी मिलने के बाद कंपनी वहां कोयला खदान पर काम शुरू करेगी। भूजल आधारित पारिस्थितिकी तंत्र प्रबंधन योजना को मंजूरी मिलने से कारमिकेल परियोजना शुरू करने के लिए निर्माण का मार्ग सुगम हो गया है। 

कंपनी की ओर से जारी एक बयान में अडाणी माइनिंग के सीईओ ल्युकास डॉउ ने कहा, "अडाणी माइनिंग को आज क्वींसलैंड सरकार के पर्यावरण और विज्ञान विभाग की सलाह मिली है, जिसके तहत भूजल आधारित पारिस्थितिकी तंत्र प्रबंधन योजना को अंतिम रूप प्रदान करते हुए मंजूरी प्रदान की गई है।"

उन्होंने कहा, "हम कारमिकेल परियोजना पर काम शुरू करने व इन क्षेत्रों में नौकरियां प्रदान करने के लिए तैयार हैं जिसकी काफी जरूरत है।"
बयान के अनुसार, आने वाले दिनों में करार को अंतिम रूप देने, उपकरण तैयार करने व भर्ती करने समेत सारी गतिविधियां जारी रहेंगी। कंपनी ने कहा कि इस परियोजना से शुरुआती दौर में वहां 1,500 प्रत्यक्ष व 6,750 अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर पैदा होंगे। 

कई अरब डॉलर की अडाणी समूह की यह परियोजना लंबे समय से अटकी थी। उसे यह अंतिम अनुमति ऑस्ट्रेलिया में चुनाव के बाद मिली है। इस चुनाव में प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरीसन के नेतृत्व वाले कोयला समर्थक गठबंधन की जीत हुई है।

इससे पहले 31 मई को क्वींसलैंड राज्य सरकार ने कंपनी की विलुप्त प्राय, काली गर्दन वाले फिंच पक्षी के संरक्षण की योजना को मंजूरी दे दी थी। यह खनन परियोजना क्षेत्र पर कंपनी की अहम पर्यावरण सुरक्षा योजना का हिस्सा है। इस परियोजना पर काम शुरू करने को लेकर अडाणी समूह के सामने फिंच पक्षी का संरक्षण और भूजल का प्रबंधन ही दो प्रमुख बाधाएं थीं। कंपनी के खनन स्थल पर कुछ दिनों में निर्माण शुरू करने की उम्मीद है।

राज्य के पर्यावरण एवं विज्ञान विभाग ने एक बयान में कहा कि उसने समूह द्वारा कुछ ही दिन पहले उपलब्ध करायी गयी एकदम नयी योजना को स्वीकार कर लिया है। विभाग ने कहा कि यह योजना बेहतर आकलन और सबसे अच्छे उपलब्ध वैज्ञानिक समाधान पर आधारित है। मीडिया रपटों के मुताबिक इससे पहले कंपनी ने भूजल प्रबंधन की दर्जन भर योजनाएं विभाग को सौंपी थीं। लेकिन उनमें से किसी को भी मंजूरी नहीं मिली।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें