अभी तक नहीं मिला Income Tax रिफंड? तो ऐसे घर बैठे चेक करें स्टेटस - Abhi tak nahi mila income tax refund to ase check kare status or paye tax refund DA Image
20 नबम्बर, 2019|10:04|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अभी तक नहीं मिला Income Tax रिफंड? तो ऐसे घर बैठे चेक करें स्टेटस

tax saving

आयकर रिटर्न भरने की अंतिम तिथि निकले करीब दो महीने होने वाले हैं। आमतौर पर रिटर्न भरने के 15 दिन में रिफंड की रकम मिल जाती है। ऐसे में अगर आपको अभी तक रिफंड नहीं मिला है तो घबराने की जरूरत नहीं है। रिटर्न भरने के दौरान खाता संख्या या दूसरी जानकारी गलत देने पर ऐसा हो सकता है। आप रिफंड पाने के लिए दोबारा कर विभाग में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाइन करें दोबारा रिफंड के लिए आवेदन 
सबसे पहले आयकर विभाग की वेबसाइट www.incometaxreturnfiling.gov.in पर क्लिक करें। इसके बाद माय अकाउंट पर क्लिक करके सर्विस रिक्वेस्ट के लिंक पर जाएं। इसके बाद रिक्वेस्ट टाइप पर क्लिक करके न्यू रिक्वेस्ट पर क्लिक करें। इसके बाद अनुरोध श्रेणी में रिफंड फिर से जारी करने के टैब को चुनें। इसके बाद अपने से जुड़ी जानकारी और रिफंड फेल होने की वजह भरना होगा। इसके बाद सबमिट बटन दबाना होगा। 

आयकर विभाग देता है रिफंड मिलने की सूचना
रिटर्न की प्रक्रिया पूरी करने के बाद आयकर विभाग तय करता है कि आपको रिफंड देना है, तो इस संबंध में एसएमएस या ईमेल के जरिए जानकारी भेजता है। इसमें यह बताया जाता है कि आपको रिफंड के रूप में कितनी राशि का भुगतान किया जाएगा। साथ ही इसमें रिफंड सीक्वेंस नंबर भी दिया जाता है। आपको रिफंड पहले से सत्यापित (प्री-वैलिडेटेड) बैंक खाते में ही मिलता है। यह पूरी प्रक्रिया 15 दिन के अंदर संपन्न हो जाती है। इसको और कम समय में पूरा करने की तैयारी चल रही है।

रिफंड नहीं मिलने की वजह जानें 
रिफंड नहीं मिलने पर सबसे पहले आयकर विभाग की वेबसाइट पर अपने आयकर खाते में लॉग इन करें। इसके बाद माय अकाउंट्स और उसके बाद रिफंड और फिर डिमांड स्टेटस पर क्लिक करें। इसके बाद वह निर्धारण वर्ष भरें जिसका आपको रिफंड पता करना है। ऐसा करते ही रिफंड से जुड़ी जानकारी सामने आ जाएगी। इसमें रिफंड नहीं भेजने की जानकारी मिल जाएगी।

बैंक खाता संख्या सावधानी से भरें
सीधे खाते में रिफंड की रकम पाने के लिए बैंक खाते की जानकारी सावधानी से भरें। वैसे आजकल बैंक खाता और आपका रिटर्न पहले से जुड़ा होता है। अगर आपके पास पहले से जुड़ा खाता नहीं है तो सबसे पहले उसे सत्यापित करना होगा। इसके बाद ई-वेरिफिकेशन के लिए विकल्प दिखेंगे। ई-वेरिफिकेशन के उचित मोड को चुनें। अनुरोध को जमा करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक वेरिफिकेशन कोड (ईवीसी)/आधार ओटीपी को जेनरेट और उसे भरें। रिफंड री-इश्यू रीक्वेस्ट सबमिट करने के बाद एक मैसेज आएगा जिसका मतलब है कि आपका आवेदन सफलतापूर्वक स्वीकार कर लिया गया है। आपको जल्द रिफंड जारी किया जाएगा।

बैंकों की हड़ताल आज, रोजाना के कामकाज पर पडे़गा असर 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Abhi tak nahi mila income tax refund to ase check kare status or paye tax refund