DA Image
1 जून, 2020|8:28|IST

अगली स्टोरी

आधार को पैन से लिंक करने की अंतिम तारीख 30 जून तक बढ़ी

pan aadhaar linking deadline extended to march 2020 says cbdt

आधार को स्थायी खाता संख्या (पैन) से लिंक करने की अंतिम तारीख बढ़ाकर 30 जून, 20020 कर दिया है। पहले यह तारीख 31 मार्च तय थी। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार (24 मार्च) को नई दिल्ली में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी। कोरोना वायरस के संक्रमण की बढ़ती संख्या को देखते हुए देश में आर्थिक गतिविधियां थम सी गई है और राज्यों ने लॉकडाउन कर रखा है। इन हालात को देखते हुए सरकार ने ये राहत दी है।

पैन कार्ड को आधार से जोड़ने की समयसीमा आयकर विभाग ने पहले 31 मार्च तक बढ़ाई थी। यह आठवीं बार था, जब आधार और पैन लिंक करने की तारीख को बढ़ाया गया था। आधार कार्ड पर 2018 में सुप्रीम कोर्ट द्वारा अहम फैसला सुनाए जाने के बाद आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए आधार नंबर जो कि 12 अंकों की एक पहचान संख्या है, को अनिवार्य कर दिया गया था। इसके साथ ही आधार से पैन को जोड़ना भी जरूरी हो गया। उल्लेखनीय है कि पैन कार्ड इनकम टैक्स और बैंक खातों से जुड़ा होता है।

सरकार ने बढ़ाई GST की तारीख, अब 30 जून तक दाखिल कर सकेंगे जीएसटी रिटर्न

समय सीमा में छुट के लिए व्यापारियों, कंपनियों और अन्य लोगों की गुजारिश पर वित्त मंत्री ने ये घोषणा की। प्रेस कॉन्फ्रेंस से पहले उन्होंने ट्वीट किया था कि वह कोविड-19 महामारी के संदर्भ में वैधानिक और विनियामक अनुपालन मामलों पर कुछ घोषणाएं करेंगी। भारत में कोविड -19 से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 492 हो गई है और दुनियाभर में 15,000 से अधिक लोग इस वायरस की वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं। कोरोना वायरस को बढ़ने से रोकने के लिए कई देशों के अधिकांश हिस्सों में बंदी की घोषणा की गई है।

वित्त मंत्री ने 'विवाद से समाधान' स्कीम की तारीख, आयकर (इनकम टैक्स) और वस्तु एव सेवा कर (जीएसटी) को लेकर भी खास घोषणा की। उन्होंने कहा कि वित्तवर्ष 2018-19 की आयकर रिटर्न भरने की अंतिम तारीख 30 जून तक बढ़ा दी गई है। इसके साथ ही टीडीएस पर ब्याज को 18 प्रतिशत से घटाकर 9 प्रतिशत कर दिया गया है। वित्त मंत्री निर्माल सीतारमण के साथ वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर भी इस मौके पर मौजूद थे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Aadhar PAN linking Last date and Vivad Se Vishwas Scheme date Postponed