DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिजनेस › AADHAAR UPDATE: बदल गया है मोबाइल नंबर तो आधार से ऐसे करें लिंक
बिजनेस

AADHAAR UPDATE: बदल गया है मोबाइल नंबर तो आधार से ऐसे करें लिंक

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Drigraj Madheshia
Thu, 16 Sep 2021 01:54 PM
AADHAAR UPDATE:  बदल गया है मोबाइल नंबर तो आधार से ऐसे करें लिंक

Aadhaar Card Update : आधार का इस्तेमाल अब आपकी पहचान के साथा-साथ बहुत सी सुविधाओं के लिए जरूरी हो चुका है। दरअसल कई ऐसी सरकारी योजनाएं हैं, जिनका फायदा लेने के लिए या फिर इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए आपके पास आधार होना जरूरी है। इसके अलावा आपके आधार से आपका मोबाइल नंबर से लिंक होना जरूरी है। क्योंकि अगर आप आधार कार्ड से जुड़ी कोई भी फाइनेंशियल लेन-देन करते हैं तो उसके वेरिफिकेशन के लिए आपके उसी मोबाइल नंबर पर ही OTP आता है, जो आधार से लिंक है।  या फिर ईमेल आईडी पर। इसलिए UIDAI की वेबसाइट पर आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर होना चाहिए।

अगर आपने अपना मोबाइल नंबर चेंज किया है तो आधार के वेरिफिकेशन के लिए आपके पास OTP नहीं आएगा। ऐसी स्थिति में बेहद जरूरी है कि आप आधार से लिंक्ड अपना मोबाइल नंबर बदल लें। आधार नंबर के साथ नया मोबाइल नंबर लिंक कराना काफी आसान है।

अगर आधार से लिंक आपका मोबाइल नंबर बंद हो गया, गुम हो गया या बदल गया है और आप दूसरा नंबर लिंक कराना चाहते हैं तो आपको इसके लिए आधार रजिस्ट्रेशन सेंटर पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। वहां आपको ये करना होगा। 

यह भी पढ़ें: EPFO News Alert: नौकरी पेशा लोगों को राहत, UAN को आधार से लिंक करने की तारीख आगे बढ़ाई गई; जानें किसे होगा फायदा 

 

  • फोन नंबर लिंक कराने के लिए आपको Aadhaar करेक्शन फॉर्म दिया जाएगा। इसमें सही जानकारी दें।
  • पूरी तरह भरा हुआ फॉर्म अधिकारी को 25 रुपए की फीस के साथ जमा करा दें।
  • फॉर्म जमा कराने के बाद आपको एक स्लिप दी जाएगी। इस स्लिप में अपडेट रिक्वेस्ट नम्बर होगा। इस रिक्वेस्ट नंबर से आप यह चेक कर सकते हैं कि नया मोबाइल नंबर आपके आधार से लिंक हुआ है या नहीं।
  • कुछ दिनों में आपका आधार नए मोबाइल नंबर से लिंक कर दिया जाएगा।
  • जब आपका आधार नए मोबाइल नम्बर से लिंक हो जाएगा तो, आपके उसी नंबर पर OTP आएगा।
  • उस OTP का इस्तेमाल कर आप ऑनलाइन अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।
  • आप आधार से नया मोबाइल नंबर लिंक करने का स्टेट्स UIDAI के टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल करके भी जान सकते हैं।

संबंधित खबरें