DA Image
11 अप्रैल, 2021|8:32|IST

अगली स्टोरी

लॉकडाउन में 96 फीसद लोगों की कमाई घटी, भूखा रहने के लिए मजबूर होना पड़ा

96 percent people faced drop in earnings during lockdown  survey

कोरोना वायरस के चलते लगे लॉकडाउन के दौरान करीब 96 फीसद लोगों की कमाई में गिरावट दर्ज की गई। महाराष्ट्र में खाद्य अधिकार अभियान के तहत सर्वेक्षण में शामिल लगभग 96 प्रतिशत लोगों ने अपनी कमाई घटने की बात कही। यह दावा किया है एक सामाजिक संस्था ने।
 
राज्य सरकार के राज्य संयोजक मुक्ता श्रीवास्तव ने शनिवार को संवाददाताओं से कहा कि अचाानक नौकरी से हाथ धोने छोड़ने और काम न मिलने की वजह से हर पांचवां व्यक्ति के पास भोजन खरीदने के लिए पैसे नहीं थे। इस वजह से उसे भूखा रहने के लिए मजबूर होना पड़ा। खाद्य और पोषण क्षेत्र के कार्यकर्ताओं के समूह में शामिल इस अभियान ने पिछले साल मई और सितंबर में मुंबई, ठाणे, रायगढ़, पुणे, नंदुरबार, सोलापुर, पालघर, नाशिक, धुले और जलगांव में कुल 250 लोगों का सर्वेक्षण किया।

यह भी पढ़ें: Bank Holiday March 2021: महाशिवरात्रि, हड़ताल और होली के बीच मार्च में 11 दिन बैंक रहेंगे बंद

केंद्र ने देश में कोविड -19 के प्रकोप के बाद पिछले साल मार्च में देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की। बाद में, कुछ महीनों के बाद, चरणबद्ध तरीके से प्रतिबंधों को धीरे-धीरे कम कर दिया गया। श्रीवास्तव ने कहा, "सर्वेक्षण में शामिल 96 प्रतिशत लोगों ने स्वीकार किया कि लॉकडाउन की अवधि में उनकी कमाई में तेजी से गिरावट आई और लॉकडाउन हटाए जाने के पांच महीने बाद भी उनकी स्थिति ऐसी ही है।"

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:96 percent of people lost their earnings in lockdown forced to starve