ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Business9 top financial changes in December 2023 that you should know Business News India

IPO, सिम, आधार: कल से बदल रहे हैं ये 8 बड़े नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

Changes from December: दिसंबर महीने में फाइनेंस से जुड़े कई नियमों में बदलाव होने वाला है। मसलन, आईपीओ की लॉन्चिंग और शेयर बाजार में लिस्टिंग की डेडलाइन पर सख्ती होगी।

IPO, सिम, आधार: कल से बदल रहे हैं ये 8 बड़े नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर
Varsha Pathakलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 30 Nov 2023 09:14 PM
ऐप पर पढ़ें

Changes from December: दिसंबर महीने में फाइनेंस से जुड़े कई नियमों में बदलाव होने वाला है। मसलन, आईपीओ की लॉन्चिंग और शेयर बाजार में लिस्टिंग की डेडलाइन पर सख्ती होगी। वहीं, क्रेडिट कार्ड पर लाउंज एक्सेस में बदलाव और आधार कार्ड के फ्री अपडेशन की समयसीमा भी दिसंबर महीने में ही खत्म होने वाली है।

1. IPO के लिए नई समयसीमा
भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने IPO की लिस्टिंग की समयसीमा मौजूदा T+6 दिन से घटाकर T+3 दिन कर दी है। 1 दिसंबर के बाद आने वाले सभी इश्यू के लिए नई समयसीमा अनिवार्य होगी।

₹155 के भाव पर विदेशी निवेशक ने खरीदे इस कंपनी के लाखों शेयर, खबर सुन रिटेल निवेशक भी टूटे

2. नए सिम कार्ड नियम
सरकार द्वारा पेश किए गए नए सिम कार्ड नियम कई बदलाव लाएंगे। इसके तहत थोक सिम कार्ड की बिक्री पर प्रतिबंध, टेलीकॉम ऑपरेटरों द्वारा पीओएस फ्रेंचाइजी, एजेंटों और वितरकों का अनिवार्य रजिस्ट्रेशन और सिम डीलरों का पुलिस वेरिफिकेशन शामिल है। नए नियम 1 दिसंबर को लागू होंगे।

3. HDFC बैंक के रेगलिया क्रेडिट कार्ड पर बदलाव
प्राइवेट सेक्टर के HDFC बैंक ने अपने रेगलिया क्रेडिट कार्ड के लिए कुछ नियमों में बदलाव किया है। एक दिसंबर 2023 से रेगलिया क्रेडिट कार्ड के लिए लाउंज एक्सेस प्रोग्राम कार्डधारक के खर्च पर आधारित होगा। जो कार्डधारक एक कैलेंडर तिमाही में ₹1 लाख या अधिक खर्च करते हैं, वे तिमाही आधार पर लाउंज एक्सेस वाउचर का लाभ उठा सकते हैं।

इस शेयर को खरीदने की मची लूट, लगा 20% का अपर सर्किट, ₹176 पर आया शेयर

4. आधार के मुफ्त अपडेशन की समय सीमा
इस साल की शुरुआत में यूआईडीएआई ने नागरिकों को अपने आधार कार्ड पर विवरण मुफ्त में ऑनलाइन अपडेट करने की अनुमति दी थी। इसके बाद सरकार ने इस समय सीमा को दो बार बढ़ाया। यह समयसीमा 14 दिसंबर को खत्म हो जाएगी।

5. डीमैट खाताधारक, एमएफ नामांकन
सेबी ने 26 सितंबर को मौजूदा डीमैट खाताधारकों के लिए नामांकन का विकल्प प्रदान करने की समय सीमा तीन महीने बढ़ाकर 31 दिसंबर, 2023 कर दी है। इसके अलावा, सेबी ने फिजिकली 31 दिसंबर तक का समय दिया है। 

6. निष्क्रिय यूपीआई आईडी
नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने 7 नवंबर के एक सर्कुलर में पेमेंट ऐप्स और बैंकों से उन यूपीआई आईडी और नंबरों को निष्क्रिय करने को कहा है जो एक साल से अधिक समय से सक्रिय नहीं हैं। हर बैंक और थर्ड पार्टी ऐप को 31 दिसंबर तक इनका पालन करना होगा।

लिस्टिंग के दिन 180% चढ़ गया टाटा का यह शेयर, कंपनी ने बनाया रिकॉर्ड, एक्सपर्ट बोले- आगे और देगा प्रॉफिट

7. बैंक लॉकर समझौता
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के अनुसार सुरक्षित जमा लॉकर के नए नियमों के तहत ग्राहकों को अपने बैंकों के साथ एक नए समझौते पर हस्ताक्षर करने की जरूरत होगी। ग्राहकों को लॉकर का उपयोग करने की अनुमति केवल तब तक है जब तक वे किराया चुकाते हैं। इसकी डेडलाइन 31 दिसंबर, 2023 तक है।

8. आईटीआर दाखिल करें
यदि आपने अभी तक संशोधित रिटर्न या देर तक रिटर्न दाखिल नहीं किया है तो 31 दिसंबर तक करा लें। यह आखिरी डेडलाइन है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें