DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिजनेस › 7th Pay commission: क्या DA और DR के बाद केन्द्रीय कर्मचारियों का बढ़ाया जाएगा Basic Pay, सरकार ने संसद में कही यह बात 
बिजनेस

7th Pay commission: क्या DA और DR के बाद केन्द्रीय कर्मचारियों का बढ़ाया जाएगा Basic Pay, सरकार ने संसद में कही यह बात 

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली Published By: Tarun Singh
Sun, 01 Aug 2021 08:43 AM
7th Pay commission: क्या DA और DR के बाद केन्द्रीय कर्मचारियों का बढ़ाया जाएगा Basic Pay, सरकार ने संसद में कही यह बात 

7th Pay commission: केन्द्र सरकार ने जुलाई में केन्द्रीय कर्मचारियों के DA और DR को बहाल कर दिया। इसको लेकर अब विभागों की तरफ से आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। ऐसे में अब सवाल उठ रहा है कि क्या सरकार केन्द्रीय कर्मचारियों को एक और तोहफा देते हुए बेसिक पे भी बढ़ाएगी। इस मसले पर संसद में सरकार की तरफ से कहा गया है कि वह अभी बेसिक पे नहीं बढ़ाने जा रही है। 

मोदी सरकार की इस योजना से जुड़े करीब 22 लाख किसान, हर माह 3 हजार रुपए पेंशन का है इंतजाम

संसद में वित्त राज्य मंत्री ने ये कहा 

इस समय संसद का मानसून सत्र चल रहा है। इसी में एक सांसद ने जब वित्त मंत्रालय ने यह सवाल पूछा, 'सातवें वित्त आयोग के फिटमेन्ट फैक्टर के अनुसार क्या सरकार DA और DR के बाद केन्द्रीय कर्मचारियों का बेसिक पे बढ़ाएगी।' इस सवाल का जवाब देते हुए वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने 28 जुलाई को कहा था कि ऐसे किसी प्लान पर कोई विचार नहीं किया जा रहा है। 

सितबंर में मिलेगी बढ़ी हुई सैलरी 

केन्द्रीय कर्मचारियों को फिलहाल 17 प्रतिशत DA मिल रहा है। लेकिन सरकार के नए आदेश के बाद अब 1 जुलाई से 28 प्रतिशत डीए मिलेगा। सितंबर की सैलरी में बढ़ा हुआ डीए मिलेगा। आपको बता दें कि कोरोना की वजह से पिछ्ले साल डीए और डीआर को फ्रीज कर दिया गया था। जिसकी वजह से केन्द्रीय कर्मचारियों को डीए और डीआर की तीन किश्तों का भुगतान नहीं हुआ था। 

डबल IPO के साथ अगस्त की शुरुआत, निवेशकों को मिलेगा कमाई का मौका

HRA भी बढ़ा दिया गया है

सरकार ने केन्द्रीय कर्मचारियों का हाउस रेंट अलाउंस भी बढ़ाकर 27% कर दिया गया है। नियमों के अनुसार अगर महंगाई भत्ता 25 से अधिक होगा तो HRA भी बढ़ता। इसी नियम की वजह से कर्मचारियों का HRA भी बढ़ा दिया गया है।

संबंधित खबरें