ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Business7th pay commission govt revised pension of retired and non teaching staff in central universities and colleges

7वां वेतन आयोग: 23 लाख पेंशनर्स को केंद्र सरकार ने दिया 18 हजार रुपए तक का फायदा

केंद्र सरकार ने यूनिवर्स‍िटीज और कॉलेज से सेवानिवृत्त हुए 23 लाख कर्मचारियों को शानदार तोहफा दिया है। सरकार ने इनकी पेंशन में 7वें वेतन आयोग के अनुसार संशोधन किया है। मौजूदा पेंशनभोगियों को 6000...

7वां वेतन आयोग: 23 लाख पेंशनर्स को केंद्र सरकार ने दिया 18 हजार रुपए तक का फायदा
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीम।Thu, 21 Jun 2018 06:28 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्र सरकार ने यूनिवर्स‍िटीज और कॉलेज से सेवानिवृत्त हुए 23 लाख कर्मचारियों को शानदार तोहफा दिया है। सरकार ने इनकी पेंशन में 7वें वेतन आयोग के अनुसार संशोधन किया है। मौजूदा पेंशनभोगियों को 6000 से 18000 रुपये तक का फायदा होगा। आपको बता दें कि मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने भी इस संबंध में ट्विट के माध्यम से जनता को जानकारी दी है।

 

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावेड़कर ने अपने ट्विट में बताया है कि केंद्रीय विश्वविद्यालय के 25 हजार पेंशनरों को इसका फायदा मिलेगा। यह फायदा करीब 8000 रुपये से लेकर 18000 रुपये प्रतिमाह तक होगा। दूसरे ट्वीट में जावड़ेकर ने कहा कि सरकार के इस फैसले से राज्य विश्वविद्यालय के 8 लाख रिटायर्ड टीचर और 15 लाख गैर-शिक्षकों को इसका फायदा होगा। 

खुशखबरीः 3 लाख रेलवे कर्मचारियों का होगा प्रमोशन, बनेंगे अफसर

आपको बता दें कि केंद्रीत कर्मचारी लगातार सातवें वेतन आयोग में न्यूनतम सैलरी बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। उनकी मांग है कि न्यूनतम सैलरी 18 हजार से बढ़ाकर 26 हजार रुपये कर दी जाए। हालांकि सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के बाद भी सरकार ने न्यूनतम वेतन में बढ़ोतरी को लेकर कोई फैसला नहीं लिया है। इसका फायदा केंद्र सरकार के 48 लाख कर्मचारियों को मिलता।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें