DA Image
Monday, November 29, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिजनेस7th pay commission: दिवाली से पहले कर्मचारियों को तोहफा, DA में होगी बढ़ोतरी!

7th pay commission: दिवाली से पहले कर्मचारियों को तोहफा, DA में होगी बढ़ोतरी!

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीDeepak Kumar
Sun, 17 Oct 2021 12:17 PM
7th pay commission: दिवाली से पहले कर्मचारियों को तोहफा, DA में होगी बढ़ोतरी!

दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को एक बड़ा तोहफा मिल सकता है। दरअसल, सरकार को कर्मचारी और पेंशनर्स के महंगाई भत्ता और महंगाई राहत में इजाफा करना है। ऐसा माना जा रहा है कि इसकी घोषणा दिवाली से पहले हो सकती है।

कितनी हो सकती है बढ़ोतरी: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते या महंगाई राहत में 3 फीसदी की बढ़ोतरी संभव है। ये बढ़ोतरी जुलाई से दिसंबर छमाही के लिए की जाएगी। इसके बाद कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा होकर मूल वेतन का 31 फीसदी हो जाएगा। वहीं, पेंशनर्स को भी 31 फीसदी के हिसाब से महंगाई राहत दी जाएगी। 

रकम के हिसाब से समझिए: मान लीजिए कि मूल वेतन 18 हजार रुपए है। इस वेतन वाले कर्मचारियों को महंगाई भत्ता के तौर पर 5040 रुपए मिल रहे हैं। ये रकम मूल वेतन का 28 फीसदी है। अगर इस भत्ते में 3 फीसदी का इजाफा होता है तो 5580 रुपए मिलेंगे। मतलब ये कि कर्मचारियों के वेतन में 540 रुपए का इजाफा होगा। आप अपने मूल वेतन के आधार पर इसका कैल्कुलेशन कर सकते हैं। जितना ज्यादा मूल वेतन होगा, महंगाई भत्ता भी उसी हिसाब से दी जाएगी।

आपको बता दें कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में छमाही आधार पर दो बार इजाफा होता है। हालांकि, कोरोना की वजह से लगातार तीन छमाही तक महंगाई वेतन में बढ़ोतरी नहीं की गई थी। इसके बाद जुलाई में महंगाई भत्ते में 11 फीसदी का इजाफा किया गया और कर्मचारियों को 17 की बजाए अब 28 फीसदी के हिसाब से महंगाई भत्ता दिया जा रहा है। यही बढ़ोतरी पेंशनर्स के भी महंगाई राहत में की गई है।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें