Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़74 lakh members of epfo now easily apply for final or advance payment

EPFO के 74 लाख सदस्यों को अब अंतिम या अग्रिम भुगतान के लिए आवेदन में होगी आसानी

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने अप्रैल से जून के बीच अपने 73.58 लाख उपयोक्ताओं की ग्राहक को जानो (केवाईसी) जानकारियां अद्यतन की हैं। श्रम और रोजगार मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी। इससे...

Drigraj Madheshia हिन्दुस्तान ब्यूरो, नई दिल्ली।Tue, 28 July 2020 12:28 PM
हमें फॉलो करें

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने अप्रैल से जून के बीच अपने 73.58 लाख उपयोक्ताओं की ग्राहक को जानो (केवाईसी) जानकारियां अद्यतन की हैं। श्रम और रोजगार मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी। इससे ईपीएफओ के इन लाखों सदस्यों को ऑनलाइन सेवाएं का लाभ उठाने में मदद मिलेगी। मंत्रालय के बयान के मुताबिक केवाईसी जानकारी अद्यतन करने से सदस्य ईपीएफओ के ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे।

वह अपने अंतिम भुगतान या अग्रिम भुगतान के लिए आवेदन कर सकेंगे। इतना ही नहीं कोरोना संकट के दौरान पेश प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत जारी अंशदान को भी निकालने का आवेदन कर सकेंगे। मंत्रालय ने कहा कि कोरोना के हालातों को देखते हुए लोगों की ऑनलाइन सेवाओं तक पहुंच बनाना अहम हो गया है। इसलिए ईपीएफओ ने अप्रैल-जून 2020 के दौरान अपने 73.58 लाख सदस्यों की केवाईसी जानकारियां अद्यतन की हैं।

52.12 लाख लोगों ने आधार किया अपडेट

इसमें 52.12 लाख लोगों की आधार संख्या, 17.48 लाख लोगों की सार्वभौमिक खाता संख्या चालू करने की जानकारी, 17.87 लाख लोगों की बैंक खातों की जानकारी अद्यतन करना शामिल है। इतना ही नहीं इसमें 9.73 लाख लोगों के नाम में सुधार, 4.18 लाख लोगों के जन्मतिथि में सुधार और 7.16 लाख लोगों के आधार संख्या में सुधार करना भी शामिल है। गौरतलब है कि ईपीएफओ के कुल सदस्यों की संख्या करीब छह करोड़ है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें