DA Image
2 अगस्त, 2020|4:08|IST

अगली स्टोरी

70 लाख किसानों को मिले किसान क्रेडिट कार्ड, जानें आवेदन करने का तरीका और इसके फायदे

rain  field  paddy

किसानों को खरीफ के दौरान बुवाई जरूरतों को पूरा करने के लिए 62,870 करोड़ रुपये की ऋण सीमा के साथ बैंकों ने 70.32 लाख किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) जारी किए हैं। अगर आप अब तक केसीसी नहीं बनवा पाएं हैं तो अब भी बेहद आसत तरीके से इसे बनवा  सकते है। केसीसी कार्ड धारकों को 4 फीसदी पर 3 लाख रुपये तक का लोन मिलता है। अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मना निधि के लाभार्थी हैं तो आपके लिए केसीसी हासिल करना बेहद आसान है। इस योजना से अब सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड को भी जोड़ दिया है। इससे केसीसी बनाने की प्रक्रिया तेज होगी। यानी जिन किसानों को सरकार 2000-2000 रुपये की तीन किस्तों में 6000 रुपये दे रही है, उन्हें केसीसी बनवाना आसान होगा।

यह भी पढ़ें: पीएम किसान सम्मान निधि योजना की कितनी किस्त उठा चुका पड़ोसी, ऐसे करें चेक

बता दें बुधवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ट्विटर पर लिखा कि 30 जून की स्थिति के अनुसार आत्मनिर्भर पैकेज के तहत कुल 2 लाख करोड़ रुपये के सस्ते कर्ज के तहत 62,870 करोड़ रुपये की ऋण सीमा के साथ 70.32 लाख किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए गए हैं। उल्लेखनीय है कि सरकार ने मई में मछुआरों और पशुपालन उद्योग से जुड़े कृषक समेत 2.5 करोड़ किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के जरिये 2 लाख करोड़ रुपये का रियायती कर्ज देने की घोषणा की थी।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अगर आवेदन करना है तो यह है प्रक्रिया

ऑफिशियल साइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं और यहां किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म डाउनलोड करें। इस फॉर्म को आपको अपनी भूमि के दस्तावेज, फसल की डिटेल के साथ भरना होगा। यह जानकारी भी देनी होगी कि आपने किसी अन्य बैंक या शाखा से कोई और किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनवाया है। आवेदन भरकर सबमिट करें, जिसके बाद संबंधित बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड आपको मिल जाएगा।

केसीसी के लिए जरूरी दस्तावेज

आईडी प्रूफ के लिए: वोटर ID card/ PAN कार्ड/ पासपोर्ट/आधार कार्ड/ ड्राइविंग लाइसेंस आदि।
एड्रेस प्रूफ: वोटर ID card / पासपोर्ट/आधार कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस आदि।

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:70 lakh farmers got kisan credit card know how to apply for kcc