Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़64 percent companies will do bumper recruitment in October December this was revealed in the survey conducted on 3046 companies - Business News India

64 फीसदी कंपनियां अक्टूबर-दिसंबर में बंपर भर्तियां करेंगी, 3046 कंपनियों पर किए गए सर्वे में सामने आई यह बात

आप नौकरी की तलाश में हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। इस साल त्योहारी सीजन में सेवा क्षेत्र से लेकर मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र समेत तमाम कंपनियां बंपर भर्तियां करने की तैयारी कर रही हैं। मैनपावर ग्रुप के...

64 फीसदी कंपनियां अक्टूबर-दिसंबर में बंपर भर्तियां करेंगी, 3046 कंपनियों पर किए गए सर्वे में सामने आई यह बात
Drigraj Madheshia नई दिल्ली। हिन्दुस्तान ब्यूरो, Wed, 15 Sep 2021 10:46 AM
हमें फॉलो करें

आप नौकरी की तलाश में हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। इस साल त्योहारी सीजन में सेवा क्षेत्र से लेकर मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र समेत तमाम कंपनियां बंपर भर्तियां करने की तैयारी कर रही हैं। मैनपावर ग्रुप के ताजा सर्वे में यह बात सामने आई है। तीन हजार से अधिक कंपनियों के सर्वे के आधार पर इसमें कहा गया है कि अक्टूबर-दिसंबर के दौरान भर्तियों में पिछली तिमाही के मुकाबले 40 फीसदी का इजाफा होगा जो सात साल का उच्चतम स्तर है।

मांग बढ़ने से भर्तियों में तेजी

रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोना महामारी की वजह से लॉकडाउन हटने और पाबंदियों में ढील से बाजार में मांग बढ़ी है। यह मांग सेवा क्षेत्र के साथ मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र में सबसे ज्यादा देखी जा रही है। इसकी वजह से कंपनियां नई भर्तियों की योजना बना रही हैं। सर्वे के मुताबिक सेवा क्षेत्र की 43 फीसदी कंपनियां भर्तियों की तैयारी में हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि मैन्युफैक्चिरंग क्षेत्र में मांग बढ़ने से लॉजिस्टिक क्षेत्र को भी फायदा होगा। इससे अर्थव्यवस्था तेजी से कोरोना संकट से बाहर निकलने में कामयाब हो सकती है।

सर्वे में क्या है खास

कोरोना संकट के दौर में पहली बार 60 फीसदी से अधिक कंपनियों ने भर्तियों की बात कही है। इसमें 64 फीसदी कंपनियों ने कहा है कि वह त्योहारों में भर्तियां करने जा रही हैं। जबकि 15 फीसदी ने कहा है कि वह फिलहाल कोई भर्तियां नहीं करेंगी। वहीं महज 20 फीसदी ने कहा कि वह नौकरियों में कटौती करेंगी। इसमें एक फीसदी कंपनियों ने कहा कि अभी वह कुछ कहने की स्थिति में नहीं हैं।

अर्थव्यवस्था में तेजी के संकेत

सर्वे के मुताबिक इस साल त्योहारों में भर्तियां पिछली तिमाही के मुकाबले 40 फीसदी बढ़ने की उम्मीद है। यह वर्ष 2014 के जुलाई-सितंबर तिमाही के बाद का सबसे ऊंचा है। उस समय 48 फीसदी बढ़ने का अनुमान जताया गया था। विशेषज्ञों का कहना है कि यह अर्थव्यवस्था में बहुत तेज वृद्धि का संकेत है क्योंकि कोरोना संकट की चुनौतियों के बीच कंपनियों में ऐसा उत्साह दिखा है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें