DA Image
10 जुलाई, 2020|12:23|IST

अगली स्टोरी

कोरोना संकट से वैश्विक अर्थव्यवस्था में दिखेंगे ये छह बड़े बदलाव

 ambedkaranagar  corona  infection

कोरोना संकट का स्पष्ट प्रभाव समूची दुनिया में राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक उथलपुथल के रूप में नजर आ रहा है। इससे भारत भी अछूता नहीं है। भारतीय अर्थव्यवस्था में भी आने वाले समय में इस महामारी के चलते बड़े बदलाव आपको दिखाई देंगे। आइए एक नजर डालते हैं उन छह बड़े बदलाव पर जो कोरोना माहामारी के कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था के साथ भारत में दिखाई देंगे। 

तेजी से रोबोट का उदय होगा

representative image-robot

दुनिया में तेजी से रोबोट का उदय होगा। विश्लेषकों का मानना है कि कई तरह की नौकरियों में अब रोबोट इंसानों की जगह लेने जा रहे हैं। सभी कंपनियां सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए रोबोट्स का इस्तेमाल करेंगी।
 
महिला कर्मियों पर बहुत बुरा असर होने की आशंका

central government gives relief to pregnant women and disabled employees exemption from coming to of

कोरोना का महिला आबादी पर बुरा असर होने जा रहा है। असंगठित क्षेत्र में करीब 53 फीसदी महिला कर्मी काम करती हैं। इस सेक्टर में सबसे अधिक लोग बेरोजगार हुए हैं। विकासशील देशों में करीब 61 फीसदी महिला कर्मी इस महामारी के चलते प्रभावित होंगी।
 
पूरी दुनिया में तेजी से बेरोजगारी बढ़ेगी

आईएमएफ के अनुसार, अमेरिका में बेरोजगारी की दर 10% से अधिक होगी। सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी के मुताबिक 31 मई को खत्म हुए सप्ताह में भारत की बेरोजगारी दर 23.48% हो गई थी।

job

अर्थव्यवस्था में मांग आने वाले समय में बढ़ना बड़ी चुनौती

 कोरोना महामारी से आम इंसान की सोच में बड़ा बदलाव आया है। इसका असर कोराना खत्म होने के बाद भी उसके खर्च पैटर्न पर देखने को मिल सकता है। इसका असर कोरोना के बाद मांग बढ़ाने पर होगा। कोरोना संकट से डरे आम लोग में बचत की प्रवृति बढ़ेगी। इससे दुनिया की अर्थव्यवस्था में मांग आने वाले समय में बढ़ना बड़ी चुनौती होगी।
 
विकासशील देश महाशक्ति होंगे

सेवा फर्म प्राइस वाटरहाउस कूपर्स की रिपोर्ट, ‘दि वर्ल्ड इन 2050’के मुताबिक 30 वर्ष बाद विश्व की सात बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से छह आज की उभरती अर्थव्यवस्थाएं होंगी। वियतनाम, फिलीपींस और नाइजीरिया जैसे विकासशील देश अगले तीन दशकों में लंबी छलांग लगाएंगे। भारत को इसका बड़ा फायदा मिलेगा। विदेशी कंपनियां चीन से निकलर भारत में आएंगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:6 major changes will be seen in the global economy due to Corona crisis