DA Image
30 मार्च, 2020|1:11|IST

अगली स्टोरी

एक मार्च से ये 6 बड़े बदलाव डालेंगे आपके किचन से लेकर बैंक तक असर

lpg gas price increased in uttar pradesh  file pic

एक मार्च 2020 से आपके जीवन में कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। ये बदलाव आपके बैंकिंग से लेकर किचन तक प्रभाव डालेंगे। वहीं आप वाहन मालिक हैं तब भी आप इन बदलावों से बच नहीं सकेंगे। दरअसल एक मार्च से HDFC बैंक का पुराना एप नहीं काम नहीं करेगा तो 29 फरवरी से एसबीआई के उन ग्राहाकों की परेशानी बढ़ जाएगी, जिन्होंने अभी तक अपना केवाईसी पूरा नही कराया है। वहीं मार्च में घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम 25 फीसद तक कम हो सकते हैं। जबिक फास्टैग संबंधित नियमों में बदलाव होंगे। ये बदलाव आपके जीवन पर सीधा असर डालेंगे। 1 मार्च से सरकारी और प्राइवेट लॉटरी पर एक समान 28% टैक्स वसूला जाएगा। हम आपको ऐसे ही 6 बदलावों के बारे में बता रहे हैं।

सस्ता हो सकता है घरेलू गैस सिलेंडर

अगले महीने यानी मार्च 2020 में लोगों को होली से पहले सस्ती रसोई गैस का तोहफा मिल सकता है। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ऐसा संकेत दिया है। धर्मेंद्र प्रधान ने गुरुवार को छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में पत्रकारों से बातचीत के दौरान ऐसे संकेत दिए। इस्पात और पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से रायपुर में स्वामी विवेकानंद हवाई अड्डे पर पत्रकारों के सवालों का जवाब दे रहे थे।

लॉटरी पर एक समान 28% टैक्स

सरकारी और प्राइवेट लॉटरी पर 1 मार्च से एक समान 28% टैक्स वसूला जाएगा। फिलहाल राज्य सरकारों द्वारा संचालित लॉटरी पर 12% जीएसटी और राज्य सरकार से अधिकृत लॉटरी पर 28% जीएसटी लगता है। इस संबंध में राजस्व विभाग ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। नोटिफिकेशन में कहा गया है कि अब सभी प्रकार की लॉटरी पर 14 फीसदी की दर से जीएसटी लिया जाएगा और इतना ही जीएसटी राज्य ले सकेंगे। 

एक मार्च से पैसा ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे आप 

एचडीएफसी बैंक ने अपने ग्राहकों को मैसेज भेजकर अगाह किया है कि वे गूगल प्ले स्टोर या एप स्टोर से बैंक का नया मोबाइल एप डाउनलोड कर लें। मार्च 2020 से पुराने वर्जन वाला मोबाइल एप काम नहीं करेगा। यानी आपको हर हाल में 29 फरवरी से पहले अपने एप को अपडेट करना होगा। अगर आपने ऐसा नहीं कि तो पुराने वर्जन से आप पैसा ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे। बता दें इससे पहले मोबाइल एप में कई तकनीकी खराबी आई थी, जिससे यूजर्स को पैसे भेजने में परेशानी का सामना करना पड़ा था। (पूरी खबर)

इंडियन बैंक के एटीएम से नहीं निकलेंगे 2 हजार के नोट

इंडियन बैंक के एटीएम से एक मार्च से 2000 रु. के नोट नहीं मिलेंगे। इंडियन बैंक के मुताबिक उसके एटीएम में 2000 के नोट रखने वाले कैसेट्स को डिसएबल कर दिया जाएगा। बैंक ने कहा कि ग्राहकों को 2000 रु. के नोट रिटेल आउटलेट्स व अन्य जगहों पर एक्सचेंज कराने में परेशानी होती है। बैंक के अनुसार जिन ग्राहकों को 2000 रुपए का नोट चाहिए, वे शाखाओं में जाकर इनकी निकासी कर सकते हैं। बैंक अब 2000 के नोट के बदले एटीएम में 200 के नोट डालेगा।

SBI के ग्राहक हैं तो कर लें ये काम वर्ना बंद हो सकता है खाता

अगर आपका स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की किसी ब्रांच में आपका खाता है तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। अगर आपने अबतक अपना केवाईसी पूरा नहीं कराया है तो जल्द करा लें। आपके पास अब चंद दिन बचे हैं वर्ना आपका अकाउंट बंद हो सकता है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों को एसएमएस भेजकर कहा है कि 28 फरवरी 2020 तक अपना केवाईसी (KYC) पूरी करा लें, अन्यथा आप अपने खाते से कोई ट्रांजैक्शन नहीं कर पाएंगे। ( ये दस्तावेज जरूरी)

29 फरवरी तक फास्टैग फ्री पाने का मौका

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने एक राहत भरी खबर दी है। अगर आपने अब तक फास्टैग (FASTag) नहीं लिया है तो आपके पास 29 फरवरी तक इसे फ्री में पाने का मौका है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने 29 फरवरी तक फास्टैग (FASTag) फ्री में देने का फैसला किया है। इससे पहले NHAI ने 22 नवंबर से 15 दिसंबर 2019 तक फ्री में NHAI फास्टैग दिए थे।

यह भी पढ़ें: 10 मिनट में ऐसे पाएं अपने आधार के जरिए PAN, वह भी Free

केंद्र सरकार ने देश के 527 से ज्यादा राष्ट्रीय राजमार्गों पर FASTag आधारित टोल कलेक्शन सिस्टम शुरू किया है। NHAI ने 15-29 फरवरी 2020 तक NHAI फास्टैग से 100 रुपये का शुल्क हटाने का फैसला किया है, हालांकि पहले से लागू सिक्योरिटी डिपॉजिट और फास्टैग वॉलेट में मिनिमम बैलेंस अमाउंट अपरिवर्तित रहेगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:6 big changes from 1 march 2020 lpg cylinder price hdfc new app sbi kyc 2000 note fasttag lottery tax