DA Image
8 जुलाई, 2020|8:45|IST

अगली स्टोरी

अप्रैल-मई में 52.62 लाख EPFO सदस्यों का केवाईसी हुआ अपडेट

epfo lowers interest rate on employee provident fund

ईपीएफओ ने अप्रैल-मई की अवधि के दौरान अपने 52.62 लाख ग्राहकों का केवाईसी विवरण अपडेट किया। इस अपडेशन में 39.97 लाख ग्राहकों के लिए आधार, 9.87 लाख ग्राहकों के लिए मोबाइल (यूएएन एक्टिवेशन) और 11.11 लाख ग्राहकों के लिए बैंक अकाउंट अपडेट शामिल है। यह जानकारी श्रम मंत्रालय ने दी है।  केवाईसी (अपने ग्राहक को जानो) एक बार की प्रक्रिया है, जो सार्वभौमिक खाता संख्या (यूएएन) को केवाईसी विवरण के साथ ग्राहकों की पहचान के सत्यापन में मदद करती है।

ऑनलाइन सेवाओं की उपलब्धता और पहुंच को बढ़ाने के लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अप्रैल और मई 2020 के महीने में अपने 52.62 लाख ग्राहकों के लिए KYC डेटा अपडेट किया है। ईपीएफओ ने लॉकडाउन के दौरान भी ग्राहकों के विवरण को बड़े पैमाने पर सुधारा है। पिछले दो महीनों में 4.81 लाख नाम, 2.01 लाख जन्मतिथि और 3.70 लाख आधार संख्या के सुधार हुए।

यह भी पढ़ें: पेंशनर्स के लिए बड़ी खुशखबरी, ईपीएफओ ने जारी किए 868 करोड़ रुपये

एक ओर लॉकडाउन के दौरान कार्यालय में सामाजिक दूरी को बनाए रखने और दूसरी ओर ग्राहकों के लिए केवाईसी अपडेशन में लगे अपने कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने करने के लिए, ईपीएफओ ने कार्य-घर और सरलीकरण की रणनीति अपनाई। घर से काम करने वाले कर्मचारियों को केवाईसी को अपडेट करने और विवरणों को सुधारने का काम सौंपा गया था, जिससे पेंडेंसी लगभग दिन-प्रतिदिन कम हो गई।

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन के दौरान इन 10 आसान तरीकों से निकालें ईपीएफ से राशि

केवाईसी अपडेशन सदस्य को पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठाने में सक्षम बनाता है। इसने क्लेम सेटलमेंट, ईपीएफ एडवांस, पीएफ ट्रांसफर और पेंशन प्रोसेसिंग के लिए समय में कटौती करके, ईपीएफओ को मात्रात्मक और गुणात्मक रूप से दोनों तरह से सेवा प्रदान करने में मदद की है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:52 lakh 62000 members kyc details were updated by epfo in april may 2020