ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिजनेसदिसंबर में 50,000 लीटर शराब पी गए इस शहर के लोग, ये हैं व्हिस्की के टॉप-10 ब्रांड

दिसंबर में 50,000 लीटर शराब पी गए इस शहर के लोग, ये हैं व्हिस्की के टॉप-10 ब्रांड

कोरोना महामारी के बीच साल 2021 में देश के 4.5 करोड़ से अधिक लोग अपने पसंदीदा रेस्टोरेंट में भोजन करने गए। इनमें से 32 फीसदी दिल्ली से, जबकि 18 प्रतिशत बेंगलुरु से थे।  डाइनआउट ट्रेंड्स की...

दिसंबर में 50,000 लीटर शराब पी गए इस शहर के लोग, ये हैं व्हिस्की के टॉप-10 ब्रांड
Drigraj Madheshiaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 06 Jan 2022 08:36 AM

कोरोना महामारी के बीच साल 2021 में देश के 4.5 करोड़ से अधिक लोग अपने पसंदीदा रेस्टोरेंट में भोजन करने गए। इनमें से 32 फीसदी दिल्ली से, जबकि 18 प्रतिशत बेंगलुरु से थे।  डाइनआउट ट्रेंड्स की रिपोर्ट के मुताबिक बाहर खाने वाले लोगों में दिल्ली वाले अव्वल रहे तो शराब पीने में बेंगलुरु के लोग। यहां अकेले दिसंबर में ही 50,000 लीटर शराब की खपत हुई।

बटर चिकन, दाल मक्खनी और नान का जलवा

बाहर खाने के शौकीन दिल्ली वालों के लिए सबसे पसंदीदा स्थान कनॉट प्लेस रहा। इसके बाद मुंबई में लोअर परेल, बेंगलुरु में व्हाइटफील्ड, चेन्नई में त्यागराया नगर और कोलकाता में सॉल्ट लेक आते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले भोजन में बटर चिकन, दाल मक्खनी और नान रहे। 38 प्रतिशत भारतीयों ने इन्हें पसंद किया, जबकि 18 फीसदी लोगों ने चाइनीज और 16 फीसदी ने कॉन्टीनेंटल भोजन पसंद किया। 

शराब के टॉप-10 ब्रांड

अगर शराब के टॉप-10 ब्रांड की बात करें तो फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाली 10 व्हिस्की ब्रांड्स (25 Best-Selling Whisky Brands ) है। इनमें से 7 ब्रांडस भारतीय हैं। इतना ही नहीं, सबसे ज्यादा बिकने वाली व्हिस्की भी भारतीय कंपनियां ही बनाती हैं।

सबसे ज्यादा व्हिस्की पीते हैं भारतीय

रिपोर्ट के अनुसार, भारत में सबसे ज्यादा व्हिस्की की खपत भारत में होती है. इस मामले में भारत के बाद अमेरिका, फ्रांस, जापान और यूके का नंबर आता  है। नंबर एक पर जो ब्रांड है उसका नाम है मैकडॉवेल्स (McDowell’s) । मैकडॉवेल्स दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाली व्हिस्की (world number one whisky) है और ये एक भारतीय ब्रांड हैं। इसे यूनाइटेड ब्रेवररीज बनाती है। इसकी सालाना बिक्री 27.63 करोड़ लीटर है।

27.54 करोड़ लीटर बिक जाती है ऑफिसर्स च्वाइस 

दूसरे नंबर ऑफिसर्स च्वाइस है। यह एक भारतीय ब्रांड हैं। इसे एलाइड ब्लेडर्स एंड डिस्टीलरीज बनाती है। इसकी सालाना बिक्री 27.54 करोड़ लीटर है। तीसरे नंबर पर इंपीरियल ब्लू है। इसे परनॉड रिकार्ड बनाती है। यह भी भारतीय ब्रांड है। इसकी सालाना बिक्री 23.97 करोड़ लीटर है। चौथे नंबर पर रॉयल स्टैग है। इसे भी परनॉड रिकार्ड बनाती है और यह भारतीय ब्रांड है। इसकी सालाना बिक्री 19.80 करोड़ लीटर है। 

16.56 करोड़ लीटर जॉनी वॉकर पी जाते हैं लोग

पांचवें नंबर पर स्कॉटलैंड की कंपनी डियेजियो की जॉनी वॉकर है। इसकी सालाना बिक्री 16.56 करोड़ लीटर है। छठें नंबर पर अमेरिका की जैक डैनियल्स है।  इसे ब्राउन फॉरमैन कंपनी बनाती है। सातवें नंबर पर भारतीय कंपनी जॉन डिस्टलरीज की ओरिजिनल चॉइस है। आठवें नंबर पर अमेरिकी कंपनी बीम सनटोरी की जिम बीम है। नौवें नंबर यूनाइटेड स्पिरिट्स की हेवर्ड्स फाइन है और दसवें नंबर पर 8 पीएम है।  

epaper