DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिजनेस › स्टार्टअप और महिला उद्यमियों को बीआईएस लाइसेंस में 50 प्रतिशत छूट
बिजनेस

स्टार्टअप और महिला उद्यमियों को बीआईएस लाइसेंस में 50 प्रतिशत छूट

न्यूज़ एजेंसी,नई दिल्लीPublished By: Tarun Singh
Wed, 14 Apr 2021 10:35 AM
स्टार्टअप और महिला उद्यमियों को बीआईएस लाइसेंस में 50 प्रतिशत छूट

सरकार ने मंगलवार को सूक्ष्म उद्योगों, स्टार्टअप और महिला उद्यमियों के लिए नया बीआईएस (भारतीय मानक ब्यूरो) लाइसेंस और प्रमाणन लेने को लेकर वार्षिक अंकन (नवीनीकरण) शुल्क में 50 प्रतिशत कमी की घोषणा की। सरकार ने यह भी कहा कि बीआईएस की सेवाएं अब हर किसी के लिए मुफ्त में उपलब्ध होंगी और इसे ई-बीआईएस के मानकीकृत पोर्टल से डाउनलोड किया जा सकता है। बीआईएस गुणवत्ता निर्धारण के लिए सरकारी निकाय है। ब्यूरो मानक निशान के साथ लाइसेंस जारी करता है। इससे उस इकाई की पहचान में मदद मिलती है, जो विशेष स्थान पर उत्पादों का विनिर्माण करते हैं।

Share Market: आज भीमराव अम्बेडकर जयंती के मौके पर बंद रहेंगे शेयर बाजार

खाद्य और उपभोक्ता मामलों के मंत्री पीयूष गोयल ने ट्विटर पर लिखा है, सरकार ने स्टार्टअप, सूक्ष्म उद्योगों और महिला उद्यमियों के लिए नए बीआईएस प्रमाणन पर 50 प्रतिशत की छूट दी है। उन्होंने कहा कि मौजूदा लाइेंससधारकों को 10 प्रतिशत की अतिरिक्त छूट दी गई है। इससे वोकल फॉर लोकल अभियान को गति मिलेगी। बीआईएस के महानिदेशक प्रमोद कुमार तिवारी के अनुसार नए लाइसेंस के लिये छूट की पेशकश से ज्यादा कंपनियों के लाइसेंस और प्रमाणन व्यवस्था के दायरे में आने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि नए लाइसेंस के लिए न्यूनतम सालाना अंकन मूल्य अलग अलग उत्पाद पर अलग- अलग हैं। उदाहरण के लिए पानी के लिये शुल्क करीब 1,60,000 रुपये है। तिवारी ने बीआईएस द्वारा उठाये गए नए कदमों का जिक्र करते हुए कहा कि संबंधित पक्षों पर अनुपालन बोझ कम करने के लिए कई कदम उठाए गए हैं।

सितंबर तक बिक सकती है एयर इंडिया, सरकार ने शुरू की प्रक्रिया 

उन्होंने कहा कि लाइसेंस जारी करने और उसके नवीनीकरण समेत प्रमाणन की पूरी प्रक्रिया ई-बीआईएस के मानक ऑनलाइन पोर्टल स्वचालित बनायी गई है।

संबंधित खबरें