Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़5 things keep in mind If you are going to buy an electric vehicle like car suv motor cycle scooter

अगर खरीदने जा रहे हैं इलेक्ट्रिक वाहन तो ध्यान रखें ये पांच बातें

सरकार की ओर से इलेक्ट्रिक वाहनों का लगातार बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके चलते भारतीय ऑटो बाजार में दिग्गज वाहन कंपिनयां इलेक्ट्रिक गाड़ियां उतार रही हैं। इनमें इलेक्ट्रिक मोटर साइकिल, स्कूटर से लेकर...

Drigraj Madheshia लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 19 Jan 2020 10:45 AM
हमें फॉलो करें

सरकार की ओर से इलेक्ट्रिक वाहनों का लगातार बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके चलते भारतीय ऑटो बाजार में दिग्गज वाहन कंपिनयां इलेक्ट्रिक गाड़ियां उतार रही हैं। इनमें इलेक्ट्रिक मोटर साइकिल, स्कूटर से लेकर एसयूवी तक शामिल हैं। अगर आप भी ई-वाहन खरीदने का मन बना चुके हैं तो आपको कुछ बातें जानना जरूरी है, अन्यथा केवल भेड़चाल में ई-वाहन की खरीदारी आपको दुखी कर सकता है। आइए जानते हैं इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने से पहले किन चीजों को ध्यान में रखना बेहद जरूरी है..

बैटरी की क्षमता पर पावर निर्भर

ई-वाहन के लिए बैटरी पैक उसके सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक है। यह वाहन बैटरी पैक की बिजली से चलते हैं। इलेक्ट्रिक गाड़ी की बैटरी जितने ज्यादा वॉट क्षमता की होगी, गाड़ी उतनी ज्यादा पावर और रेंज देगी। इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखें कि आप जो इलेक्ट्रिक दो पहिया वाहन खरीद रहे हैं, वह वॉटरप्रूफ, शॉक प्रूफ और बैटरी रिप्लेस करने की सुविधा के साथ आता हो।

कंपनी की सर्विस पॉलिसी और वारंटी

पेट्रोल-डीजल से चलने वाली गाड़ियों में कोई खामी आने पर आप किसी भी मैकेनिक के पास उसे ठीक करा लेते हैं, लेकिन इलेक्ट्रिक गाड़ियों के साथ ऐसा नहीं है। इलेक्ट्रिक गाड़ी में कोई खामी आने पर इसे ठीक कराने के लिए आपको सिर्फ आधिकारिक सर्विस सेंटर पर ही जाना पड़ सकता है। ऐसे में कोई भी इलेक्ट्रिक स्कूटर या अन्य ई-वाहन खरीदने से पहले कंपनी की सर्विस पॉलिसी और वारंटी के बारे में अच्छे से जान लें। साथ ही यह भी पता कर लें कि कंपनी वाहन के स्पेयर पार्ट्स बनाती है या नहीं।

क्या भारत में है ई-वाहन की जरूरत

आपके दोस्त और पड़ोस में किसी ने ई-वाहन खरीदा है, आप सिर्फ इन वजहों से इलेक्ट्रिक गाड़ी खरीद रहे हैं, तो यह ठीक नहीं है। इसे खरीदने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपको उसकी जरूरत है भी या नहीं। क्या आपको रोजाना कहीं जाना पड़ता है? क्या आपको ज्यादा दूर तक जाना पड़ता है? क्या आप उस इलेक्ट्रिक गाड़ी को रोजाना चार्ज कर सकते हैं? जब इन सवालों को लेकर आपके जवाब साफ हो जाएं, तभी इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने या न खरीदने का निर्णय लें।

सोच समझकर ही खरीदने का फैसला करें

इलेक्ट्रिक गाड़ियां ज्यादा कीमत में आती हैं। खासतौर पर तब, जब उनमें हाईटेक फीचर्स दिए गए हों। ऐसे में जरूरी है कि सबसे पहले आप अपनी सभी जरूरतों को समझें, इसके बाद सही विकल्प चुनें।

औसतन सफर और गाड़ी की रेंज

इलेक्ट्रिक गाड़ी की रेंज का मतलब है कि एक बार फुल चार्ज होने पर वह कितनी दूर तक चलेगी। दो पहिया इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने से पहले यह देख लें कि आमतौर पर आप एक दिन में कितनी दूरी तय करते हैं। इसके बाद यह सुनिश्चित करें कि आप जो बाइक या स्कूटर खरीद रहे हैं, वह आपकी जरूरत के हिसाब से कितनी दूर तक एक चार्ज में चल सकती है।फिलहाल बाजार में 60-120 किलोमीटर की रेंज देने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर मौजूद हैं।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें