Hindi NewsBusiness News5 signs of strength in the economy including GST and a sharp jump in manufacturing - Business News India

जीएसटी कलेक्शन और विनिर्माण में तेज उछाल समेत अर्थव्यवस्था में मजबूती के ये हैं 5 संकेत

अगस्त में जीएसटी कलेक्शन लगातार छठे माह 1.40 करोड़ रुपये के पार जबकि, विनिर्माण सूचकांक 56.2 पर पहुंचा। पिछले साल अगस्त के मुकाबले 28 फीसदी अधिक जीएसटी कलेक्शन। 14 माह से विनिर्माण में तेजी बरकरार।

जीएसटी कलेक्शन और विनिर्माण में तेज उछाल समेत अर्थव्यवस्था में मजबूती के ये हैं 5 संकेत
Drigraj Madheshia नई दिल्ली। विशेष संवाददाता, Fri, 2 Sep 2022 06:00 AM
हमें फॉलो करें

मांग में सुधार, ऊंची दरों और अनुपालन बेहतर रहने से अगस्त में माल एवं सेवा कर (जीएसटी) कलेक्शन लगातार छठे माह 1.4 लाख करोड़ रुपये से अधिक रहा है। आने वाले समय में भी इसमें तेजी जारी रहने का अनुमान है। इसके अलावा अगस्त में विनिर्माण में लगातार 14वें माह तेजी देखी गई है। इसे अर्थव्यवस्था के तेजी से पटरी पर वापस लौटने का संकेत माना जा रहा है। वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि जीएसटी राजस्व में अगस्त, 2022 तक हुई वृद्धि पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में 33 प्रतिशत अधिक है। 

अर्थव्यवस्था के तेजी से पटरी पर वापस लौटने के पांच संकेत

  • जीएसटी कलेक्शन में तेजी कारोबारी गतिविधियों में वृद्धि का संकेत है।
  • कंपनियां कारोबार के विस्तार पर ध्यान दे रही हैं।
  • मांग की पूर्ति के लिए नई भर्तियों से रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।
  • विनिर्माण सीधे तौर सबसे अधिक रोजगार देने वाला क्षेत्र है।
  • कर वसूली और विनिर्माण में तेजी से जीडीपी वृद्धि दर में उछाल संभव।

कब कितना रहा जीएसटी कलेक्शन

  • अगस्त में 1.43 लाख करोड़
  • जुलाई में 1.49 लाख करोड़
  • जून में 1.44 लाख करोड़
  • मई में 1.41 लाख करोड़
  • अप्रैल में 1.67 लाख करोड़
  • मार्च में 1.42 लाख करोड़

(आंकड़े रुपये में)

बेहतर अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए जीएसटी परिषद ने जो कदम उठाए हैं, उनका असर स्पष्ट दिख रहा है। इस साल अप्रैल में जीएसटी कलेक्शन 1.67 लाख करोड़ रुपये रहा था, जो जीएसटी की शुरुआत से अब तक का सबसे उच्चतम कलेक्शन है। बेहतर रिपोर्टिंग के साथ-साथ आर्थिक सुधार का जीएसटी राजस्व पर लगातार सकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है। इस वर्ष अगस्त के दौरान माल के आयात से प्राप्त राजस्व 57 प्रतिशत अधिक रहा और घरेलू लेनदेन (सेवाओं के आयात सहित) से एकत्रित राजस्व पिछले वर्ष के इसी महीने के दौरान इन स्रोतों से प्राप्त राजस्व की तुलना में 19 प्रतिशत अधिक है।

त्योहारों में और तेजी की उम्मीद

एन. ए. शाह एसोसिएट्स में भागीदार (अप्रत्यक्ष कर) पराग मेहता ने कहा कि आगामी त्योहारी सीजन को देखते हुए अगले दो से तीन महीने में कलेक्शन में वृद्धि जारी रहेगी। केपीएमजी में भारतीय भागीदार (अप्रत्यक्ष कर) अभिषेक जैन ने कहा, ''कलेक्शन लगातार अधिक बना हुआ है जो कोविड के मामलों में उतार-चढ़ाव के बावजूद अर्थव्यवस्था में तेजी दिखाता है। इसकी वजह कुछ हद तक मुद्रास्फीति और बेहतर अनुपालन भी है।

ई-वे बिल से मिले थे संकेत

जुलाई 2022 के दौरान 7.6 करोड़ रुपये के ई-वे बिल तैयार हुए जो जून 2022 के 7.4 करोड़ रुपये की तुलना में मामूली तौर पर अधिक लेकिन जून 2021 के 6.4 करोड़ रुपये के मुकाबले 19 प्रतिशत अधिक थे। ई-वे बिल से अगले माह के जीएसटी कलेक्शन का बहुत हद तक संकेत मिल जाता है। जीएसटी व्यवस्था के तहत एक शहर से दूसरे शहर में 50 हजार रुपये से अधिक की वस्तु की ढुलाई के लिए ई-वे बिल जरूरी होता है। इससे वह वस्तु कहां से चली और कहां तक पहुंची उसको भी ट्रैक कर लिया जाता है।

उत्पादन और नए ऑर्डर में नवंबर के बाद सबसे तेज वृद्धि

मुद्रास्फीति संबंधी चिंताओं के कम होने से भारत के विनिर्माण क्षेत्र की गतिविधियों में अगस्त के महीने में मजबूत सुधार देखा गया। मौसमी रूप से समायोजित एसएंडपी ग्लोबल इंडिया मैन्युफैक्चरिंग परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) अगस्त में 56.2 हो गया। यह जुलाई में 56.4 था। एसएंडपी ग्लोबल मार्केट इंटेलिजेंस में आर्थिक संयुक्त निदेशक पोलियाना डी लीमा ने कहा कि भारतीय विनिर्माताओं को कोविड-19 प्रतिबंधों के हटने से लाभ हुआ है। उत्पादन और नए ऑर्डर दोनों की वृद्धि दर पिछले नवंबर के बाद से सबसे मजबूत है।

कारोबारी भरोसा छह साल के शीर्ष पर

नवीनतम परिणामों से यह संकेत भी मिलता है कि मुद्रास्फीति संबंधी चिंताएं हाल में कुछ हद तक कम हुईं क्योंकि कारोबारी धारणा जो जून में 27 महीने के निचले स्तर पर थी वह अब मजबूत हुई है। वहीं सकारात्मक धारणा छह साल में अपने उच्चतम स्तर पर है। अगस्त के पीएमआई आंकड़े ने लगातार 14वें महीने के लिए समग्र परिचालन परिस्थितियों में सुधार की ओर संकेत किया। पीएमआई में 50 से ऊपर की संख्या का मतलब विस्तार होता है जबकि 50 से नीचे की संख्या गिरावट दर्शाती है। सर्वेक्षण में कहा गया है कि मजबूत बिक्री, नई सिरे से मिलने वाली पूछताछ और विपणन प्रयासों के पूर्वानुमान ने अगस्त में भरोसा मजबूत किया है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें