Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़5 big changes in PM Kisan Samman Nidhi Yojana It is very important for you to know these

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में इन 5 बदलावों को जानना आपके लिए है बेहद जरूरी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम से अब तक 11.50 करोड़ किसान जुड़ चुके हैं। इस योजना के तहत मोदी सरकार एक दिसंबर 2018 से किसानों के खाते में 2000-2000 की 7 किस्त डाल चुकी है। बता...

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में इन 5 बदलावों को जानना आपके लिए है बेहद जरूरी
Drigraj Madheshia एजेंसी, नई दिल्लीSat, 16 Jan 2021 12:21 PM
हमें फॉलो करें

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम से अब तक 11.50 करोड़ किसान जुड़ चुके हैं। इस योजना के तहत मोदी सरकार एक दिसंबर 2018 से किसानों के खाते में 2000-2000 की 7 किस्त डाल चुकी है। बता दें  24 फरवरी 2019 को शुरू हुई पीएम किसान योजना ही प्रभावित हो गई थी। इस के योजना शुरू होने के बाद से ही इसमें कई बदलाव किए जा चुके हैं। जैसे आधार कार्ड की अनिवार्यता, जोत सीमा का खत्म होना, खुद रजिस्ट्रेशन करना आदि। आइए जानें योजना शुरू होने से अब तक हुए महत्वपूर्ण बदलाव के बारे में..

किसान क्रेडिट कार्ड और मानधन योजना का लाभ

kcc loan

पीएम किसान स्कीम से अब किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) को भी जोड़ दिया गया है। पीएम किसान के लाभार्थियों के लिए केसीसी बनवाना आसान हो गया है।  केसीसी पर 4 फीसदी पर 3 लाख रुपये तक किसानों को लोन मिलता है। वहीं  पीएम-किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहे किसान को पीएम किसान मानधन योजना के लिए कोई दस्तावेज नहीं देना होगा। इस योजना के तहत किसान पीएम-किसान स्कीम से प्राप्‍त लाभ में से सीधे ही अंशदान करने का विकल्‍प चुन सकते हैं।
 

आधार कार्ड अनिवार्य

aadhar link with account

अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम का फायदा उठाने की सोच रहे हैं तो सबसे जरूरी आपका आधार है। बिना आधार के आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते। सरकार ने लाभार्थियों के लिए आधार अनिवार्य कर दिया है। 

जोत की सीमा खत्म

 unique indicator of barki farmer  pumping set running from lpc

योजना की शुरुआत में केवल उन किसानों को इसका पात्र माना गया, जिनके पास कृषि योग्य खेती 2 हेक्टेयर या 5 एकड़ थी। अब मोदी सरकार ने यह बाध्यता खत्म कर दी है ताकि इसका लाभ 14.5 करोड़ किसानों को मिल सके।

खुद रजिस्ट्रेशन की सुविधा

pm kisan list

पीएम किसान योजना का लाभ अधिक से अधकि किसानों तक पहुंचे, इसके लिए मोदी सरकार ने लेखपाल, कानूनगो और कृषि अधिकारी के चक्कर लागाने की बाध्यता ही खत्म कर दी। अब किसान अपना रजिस्ट्रेशन खुद कर सकते हैं वो भी घर बैठे। अगर आपके पास खतौनी,  आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर है तो  pmkisan.nic.in  पर फामर्स कॉर्नर में जाकर खुद अपना रजिस्ट्रेशन कर लें।

स्टेटस जानने की सुविधा

सरकार ने एक और बड़ा बदलाव किया कि आप रजिस्ट्रेशन के बाद अपना स्टेटस खुद चेक कर सकते हैं। जैसे आपके आवेदन की क्या स्थिति है, आपके बैंक अकाउंट में कितनी किस्त आ चुकी है आदि। अब पीएम किसान पोर्टल पर जाकर कोई भी किसान अपना आधार नंबर, मोबाइल या बैंक खाता नंबर दर्ज कर स्टेटस की जानकारी ले सकता है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें