Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़47 Percent LED Bulb Trumpery Reveal in Survey

देश में बिक रहे 47 फीसद एलईडी बल्ब घटिया, 11400 करोड़ रुपए का है भारत में एलईडी का बाजार  

देश में बिक रहे 47 प्रतिशत एलईडी बल्ब और 52 प्रतिशत डाउनलाइटर मानकों पर खरे नहीं उतरते। बाजार पर अध्ययन करने वाली कंपनी नील्सन की रिपार्ट में यह खुलासा हुआ है। कंपनी ने देश के आठ प्रमुख शहरों दिल्ली,...

एजेंसी नई दिल्लीMon, 1 July 2019 01:18 AM
हमें फॉलो करें

देश में बिक रहे 47 प्रतिशत एलईडी बल्ब और 52 प्रतिशत डाउनलाइटर मानकों पर खरे नहीं उतरते। बाजार पर अध्ययन करने वाली कंपनी नील्सन की रिपार्ट में यह खुलासा हुआ है। कंपनी ने देश के आठ प्रमुख शहरों दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, दुर्गापुर, बरेली, अहमदाबाद और हैदराबाद में 400 से ज्यादा खुदरों दुकानों पर अध्ययन कर यह रिपोर्ट दी है। रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिक मंत्रालय ने इन उत्पादों के लिए सुरक्षा मानक निर्धारित किए हैं और उन पर खरे उतरने वाले उत्पादों की ही बिक्री की अनुमति है। लेकिन बाजार में कम गुणवत्ता वाले उत्पाद भी धड़ल्ले से बिक रहे हैं।

एलईडी बल्ब की श्रेणी में हैदराबाद में 57 प्रतिशत उत्पाद बीआईएस मानकों के अनुरूप  नहीं थे और अहमदाबाद में यह स्तर 60 प्रतिशत है। एलईडी डाउनलाइटर श्रेणी में बरेली में 78 प्रतिशत उत्पाद कम गुणवत्ता के पाए गए। दिल्ली में बिक रहे 52 प्रतिशत एलईडी बल्व सुरक्षा मानकों पर खरे नहीं हैं। डाउनलाइटरों के मामले में यह 58 प्रतिशत है।

इनमें से कुछ उत्पाद तो बीआईएस प्रमाणित भी नहीं हैं। इलेक्ट्रिक लैंप एंड कंपोनेंट मैन्युफेक्चर्स एसोसिएशन (एलकोमा) के अनुसार, भारत में एलईडी का कुल बाजार 11,400 करोड़ रुपये का है, जिनमें एलईडी बल्ब और डाउनलाइटर कुल एलईडी बाजार के 72 प्रतिशत हैं और घरों, दफ्तरों तथा कार्यक्षेत्रों में इनका काफी इस्तेमाल किया जाता है।

संगठन का कहना है कि बीआईएस और सरकार द्वारा निर्धारित सुरक्षा मानकों का पालन नहीं करने वाले निमार्ता अनिवार्य सुरक्षा प्रक्रियाओं का पालन नहीं कर रहे हैं। इससे उनके उत्पाद न सिर्फ असुरक्षित हैं, बल्कि ऊर्जा की कम बचत भी करते हैं। यह ऊर्जा किफायती उत्पादों को बढ़ावा देने के सरकारी लक्ष्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है और एलईडी उद्योग की छवि भी प्रभावित कर रहा है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें