DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिजनेस  ›  28 मई को होगी 43वीं जीएसटी काउंसिल की बैठक, पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर हो सकती है चर्चा 

बिजनेस28 मई को होगी 43वीं जीएसटी काउंसिल की बैठक, पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर हो सकती है चर्चा 

लाइव मिंट,नई दिल्ली Published By: Tarun Singh
Sat, 15 May 2021 04:55 PM
28 मई को होगी 43वीं जीएसटी काउंसिल की बैठक, पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर हो सकती है चर्चा 

43वीं जीएसटी काउंसिल की मीटिंग की तारीखों का ऐलान शनिवार को कर दिया गया। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में होने वाली जीएसटी काउंसिल की यह बैठक 28 मई को होगी। बैठक में केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर के अलावा राज्य और केन्द्रशासित प्रदेश के वित्त मंत्री के साथ-साथ वरिष्ठ अधिकारी भी इस बैठक में हिस्सा लेंगे। आखिरी बार जीएसटी काउंसिल की बैठक बीते साल अक्तूबर में हुई थी। 

वित्त मंत्रालय की तरफ से ट्वीट करते हुए लिखा गया है, 'केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जीएसटी काउंसिल की 43वीं बैठक की अध्यक्षता करेंगी। यह बैठक वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए 28 मई 2021 को सम्पन्न होगी।' इस बैठक में कोविड-19 से जूझ रही भारतीय अर्थव्यवस्था को गति देने की चर्चा हो सकती है। 

पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के अंतर्गत लाने की मांग हमेशा से उठती रही है। ऐसी मांगों के जवाब में केन्द्रीय वित्त मंत्री ने कहा था कि अगर बैठक में कोई प्रस्ताव आएगा तो उसपर चर्चा की जाएगी। फाइंनेस बिल 2021 की चर्चा पर वित्त मंत्री ने पेट्रोल और डीजल से मिलने वाले टैक्स पर कहा था कि केन्द्र के साथ-साथ राज्यों की भी कमाई का एक बड़ा हिस्सा है यहां से आता है। 

एफडी के साथ ये बैंक दे रहे हैं फ्री इंश्योरेंस कवर, इनवेस्ट करने से पहले जान लें ये जरूरी बातें 

अप्रैल में जीएसटी कलेक्शन था एक लाख के पार 

अप्रैल में जीएसटी कलेक्शन रिकॉर्ड 1.41 लाख करोड़ के रिकॉर्ड पर पहुंच गया था। इससे पहले मार्च में सबसे अधिक जीएसटी कलेक्शन 1 लाख 23000 करोड़ का रहा था। यह मंदी से बाहर निकल रही भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए एक और अच्छी खबर है। लगातार सातवें महीने जीएसटी कलेक्शन एक लाख करोड़ रुपये के पार रहा और महामारी के बाद लगातार पांचवी बार 1.1 लाख करोड़ रुपए का आंकड़ा पार किया, जो अर्थव्यवस्था में सुधार का संकेत है। 

संबंधित खबरें