DA Image
16 सितम्बर, 2020|4:20|IST

अगली स्टोरी

ऑनलाइन खरीदारी पर 40 से 50 फीसद तक छूट, वो भी त्योहारी सीजन में!

लंबी और मुनाफेवाली होगी अबकी बार त्योहारी सेल, 90 मिनट में ग्रॉसरी डिलीवरी की सेवा फ्लिपकार्ट ने शुरू की

कोरोना संकट और लॉकडाउन के कारण हुए नुकसान की भरपाई के लिए ई-कॉमर्स कंपनियों ने इस साल त्योहारी सेल को लंबे वक्त तक चलाने का फैसला किया है। उद्योग सूत्रों के अनुसार, रिलायंस जियामार्ट के आने से अमेजन, फ्लिपकार्ट, बिगबास्केट, ग्रोफर्स समेत तमाम ई-कॉमर्स कंपनियों पर दबाब बढ़ा है। इसको देखते हुए कंपनियों ने सितंबर के आखिरी हफ्ते से ही त्योहारी सेल शुरू करने का फैसला किया है, जो दिवाली यानी नवंबर के दूसरे हफ्ते तक जारी रह सकता है।

यह भी पढ़ें: फ्लिपकार्ट बिग बिलियन डेज से त्योहारों के दौरान 70,000 लोगों को मिलेगा रोजगार

ई-कॉमर्स कंपनियों की शीर्ष अधिकारियों के अनुसार, इस साल त्योहारी सीजन सेल लंबा चलेगा। इसकी शुरुआत किराने के सामान (ग्रॉसरी) के साथ होगी। इसके बाद धीरे-धीरे इलेक्ट्रॉनिक्स और होम अप्लयांस को शामिल किया जाएगा। इस दौरान बिग बिलियन डेज और ग्रेट इंडियन फेस्टिवल जैसे इवेंट का आयोजन किया जाएगा। इसमें ग्राहकों को मोबाइल, कपड़े और ग्रॉसरी के सामान पर बंपर छूट मुहैया कराई जाएगी।

किराना बाजार में दिलचस्प होगी जंग

रिलायंस की रिटेल विंग जियोमार्ट के आने से इस बार ग्रॉसरी बाजार में दिलचस्प प्रतिस्पर्धा देखने को मिल सकती है। ऐसा इसलिए कि इस बार बाजार में सिर्फ बिगबास्केट या ग्रॉफर्स ही नहीं होंगे। अमेजन और फ्लिपकार्ट भी अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए रिटेल पर जोर दे रहे हैं। दोनों कंपनियों ने रिटेल बाजार में अपनी पकड़ बनाने के लिए बड़ा निवेश किया है।

यह भी पढ़ें: 100000 लोगों को नौकरी देगा अमेजन, शुरुआती वेतन 1100 रुपये प्रति घंटा

फ्लिपकार्ट ने इस साल अपनी सेवाएं मैसूर, वारंगल, अलवर, अलीगढ़ और आगरा जैसे शहरों तक बढ़ाई हैं। पिछले ही महीने फ्लिपकार्ट ने 90 मिनट में ग्रॉसरी डिलीवरी की सेवा भी बेंगलुरु में शुरू की है। अमेजन ने भी दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, बेंगलुरु समेत छह शहरों में फ्रेश फूड के मामले में अपनी उपस्थिति दर्ज की है। इसी साल जून में कंपनी ने अमेजन पेंट्री या ग्रॉसरी और लोगों की जरूरत की चीजों पर 300 नगरों में फोकस बढ़ा दिया है।

डिलीवरी में जियोमार्ट सबसे आगे

रिलायंस जियोमार्ट का दावा है कि जुलाई में उसने 200 शहरों में औसतन 4 लाख ऑर्डर रोजाना डिलीवर किए हैं। कंपनी ने ये मुकाम लॉन्चिंग के दो महीने से भी कम वक्त में हासिल कर लिया। वहीं, बिगबास्केट ने लॉकडाउन के पहले चरण में तमाम प्रतिबंधों के बीच रोजाना औसतन 1.6 लाख ऑर्डर डिलीवर किए। ग्रॉफर्स ने रोजाना करीब 90 हजार ऑर्डर डिलीवर किए। जियोमार्ट का मॉडल अलग है, क्योंकि वह स्थानीय किराना स्टोर के जरिए अपनी डिलीवरी कर रहा है। वहीं सरी ओर ग्रॉफर्स और अमेजन अपनी पूरी सेवा खुद ही मुहैया कराते हैं।

कारोबार जगत को बड़ी उम्मीद

कारोबार जगत को आनेवाले त्योहारी सीजन से काफी उम्मीद है। कोरोना को लेकर व्यवसायियों को जो परेशानी हो रही है अब उन्हें लग रहा है कि दशहरा, ईद-उल-नबी, करवा चौथ, धनतेरस, दीपावली, भइया दूज, छठ पूजा से लेकर क्रिसमस तक में खूब बिक्री होगी। बाजार का माहौल दशहरा से बदल जाएगा। ये त्योहार व्यापार जगत के लिए संजीवनी का काम करेगा। व्यवसायी भी त्योहारों को लेकर तैयारी में लग गए हैं। ऑटो सेक्टर में तो लोगों का उत्साह दिखने लगा है। ऐसे में धनतेरस पर गाड़ियों की बिक्री बढ़ने की उम्मीद है। नवंबर व दिसंबर में शादी का भी लग्न है। बाजार में रौनक आना तय है। नए माल का ऑर्डर दे रहे कपड़ा व्यवसायी

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:40 to 50 percent discounts online shopping in festive season