Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़175000 income tax refund will be issued after email confirmation

1.75 लाख आयकर रिफंड ईमेल कंफर्मेशन के बाद होंगे जारी

आयकर विभाग ने करदाताओं को ईमेल भेजें हैं। इस मेल के जरिए विभाग ने लोगों को पिछले साल के अपने आयकर रिटर्न को दुरुस्त करने का आखिरी मौका दिया है। रिटर्न की जानकारी सही दाखिल होने पर ईमेल कंफर्मेशन...

1.75 लाख आयकर रिफंड ईमेल कंफर्मेशन के बाद होंगे जारी
Drigraj Madheshia लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 21 April 2020 11:40 AM
हमें फॉलो करें

आयकर विभाग ने करदाताओं को ईमेल भेजें हैं। इस मेल के जरिए विभाग ने लोगों को पिछले साल के अपने आयकर रिटर्न को दुरुस्त करने का आखिरी मौका दिया है। रिटर्न की जानकारी सही दाखिल होने पर ईमेल कंफर्मेशन देना जरूरी होगा। सरकार कोरोना महामारी के दौरान 5 लाख तक के 14 लाख से ज्यादा रिफंड प्रॉसेस कर चुकी है बाकी रिफंड के लिए की ये कार्यवाही की जा रही है। ये उनसे आगे के ईमेल हैं, जिन्हें 30 दिन के भीतर जानकारी देने को कहा गया है। ताजा आंकड़ों के  हिसाब से अबतक कुल 14 लाख क्लेम का सेटलमेंट हो चुका है। टैक्स विभाग का सिस्टम लगातार असेसमेंट करके रिफंड भेज रहा है और नए मामलों से जुड़े लोगों को ईमेल भी भेज रहा है।

दरअसल नियम के तरह रिफंड में 2 महीने तक का वक्त लग जाता है, क्योंकि टैक्स रिटर्न फाइल होने के बाद आयकर विभाग ई-वेरिफिकेशन करता है  और फिर रिफंड का प्रोसेस शुरू किया जाता है। हालांकि कुछ लोगों को 15 दिनों में भी रिफंड मिल जाता है। बता दें कोरोना वायरस से लॉकडाउन के बीच आयकर विभाग ने पिछले दिनों आम टैक्सपेयर्स और बिजनेसमैन को बड़ी राहत दी। दरअसल, देशव्यापी लॉकडाउन की वजह से आर्थिक तंगी से जूझ रहे देशवासियों और कारोबारियों को देखते हुए वित्त मंत्रालय ने आयकर विभाग से तुरंत 5 लाख रुपये तक के टैक्स रिफंड को जारी करने का आदेश दिया है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें