Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़160 percent climbed lotus chocolate and PTC india share due to ambani adani deals - Business News India

160% तक चढ़ गए ये शेयर, महीनेभर से लग रहा अपर सर्किट, अडानी-अंबानी से जुड़े नाम

शेयर बाजार में पिछले कुछ दिनों से दो स्टॉक चर्चा में हैं। इन दोनों स्टॉक में जबरदस्त खरीदारी हो रही है। एक शेयर तो पिछले एक महीने से लगातार अपर सर्किट में है।

Varsha Pathak लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 23 Jan 2023 07:41 PM
हमें फॉलो करें

Multibagger Stock Hits Upper Circuit: शेयर बाजार में पिछले कुछ दिनों से दो स्टॉक चर्चा में हैं। इन दोनों स्टॉक में जबरदस्त खरीदारी हो रही है। एक शेयर तो पिछले एक महीने से लगातार अपर सर्किट में है। हम बात कर रहे हैं लोटस चॉकलेट कंपनी लिमिटेड (Lotus Chocolate Company Ltd) और पीटीसी इंडिया (PTC India) के शेयरों की। लोटस चॉकलेट कंपनी लिमिटेड के शेयर पिछले एक महीने से लगातार अपर सर्किट को हिट कर रहे हैं। वहीं, पीटीसी इंडिया के शेयर भी ज्यादातर कारोबारी दिन में अपर सर्किट में रहे हैं। लोटस चॉकलेट कंपनी लिमिटेड के शेयर आज 5% के अपर सर्किट के साथ 267.75 रुपये पर बंद हुए। कंपनी के शेयर महीनेभर में 164.58% चढ़ गए हैं। वहीं, पीटीसी इंडिया के शेयर 5% के अपर सर्किट में थे। कंपनी के शेयर 112.25 रुपये पर बंद हुए। पीटीसी इंडिया के शेयर लगभग 46 चढ़ गए हैं। 

लोटस चॉकलेट कंपनी लिमिटेड के शेयरों में तेजी की वजह
कंपनी के शेयरों में तेजी के पीछे मुकेश अंबानी के साथ एक डील है। दरअसल, अंबानी ने लोटस चॉकलेट कंपनी को खरीद लिया है। हाल ही में इसकी घोषणा की गई थी। बता दें कि रिलायंस ग्रुप की कंपनी रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (RCPL) और रिलायंस रिटेल लिमिटेड ने लोटस चॉकलेट में 26 प्रतिशत अतिरिक्त हिस्सेदारी खरीदने के लिए ओपन ऑफर का ऐलान किया है। यह ओपन ऑफर 21 फरवरी 2023 को ओपन होगा और 6 मार्च 2023 को क्लोज होगा। कंपनी की तरफ से ओपन ऑफर का फिक्सड प्राइस 115.50 रुपये तय किया गया है। बता दें, लोटस चॉकलेट में ये दोनों फर्म मिलाकर 33.38 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेंगे। FMCG सेक्टर में रिलायंस इंडस्ट्रीज तेजी से विस्तार करना चाह रही है। यह अधिग्रहण उसी प्लान का हिस्सा है। रिलायंस रिटेल की तरफ से दी गई जानकारी में कहा गया था कि आने वाले समय में प्रमोटर्स से 51 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीद 113 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से खरीदा जा सकता है। साथ ही RCPL अन्य 26 प्रतिशत के लिए ओपन ऑफर लेकर आएगी। 

यह भी पढ़ें- RBI की सख्ती, इस बैंक के ट्रांजैक्शन पर लगाई रोक, जानिए क्या है वजह?

पीटीसी इंडिया के शेयरों में तेजी की वजह
पीटीसी इंडिया के शेयरों में तेजी के पीछे अडानी हैं। दरअसल, खबर है कि अडानी ग्रुप इस कंपनी में हिस्सेदारी खरीद सकता है तभी से कंपनी के शेयरों में तेज उछाल देखने को मिल रही है। इस कंपनी में NTPC, NHPC, पॉवर ग्रिड और पॉवर फाइनेंस कॉरपोरेशन (Power Finance Corporation) की 4-4 प्रतिशत हिस्सेदारी है। यही कंपनियां अपनी हिस्सेदारी बेच सकती हैं। ईटी की रिपोर्ट के अनुसार इसी महीने के आखिर तक बोलियां मंगाई जा सकती हैं। हालांकि, पीटीसी इंडिया ने प्रमोटर्स के द्वारा हिस्सेदारी बेचने के सवाल पर कहा है कि उन्हें इस मसले की कोई जानकारी नहीं है। अडानी ग्रुप अगर पीटीसी इंडिया में हिस्सेदारी खरीदता है तो कंपनी की एनर्जी सेक्टर में भी दबदबा हो जाएगा। बता दें, पीटीसी इंडिया की शुरुआत 1999 में हुई थी। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें