ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिजनेससरल जीवन बीमा के बारे में 10 बातों की जानकारी जरूर रखें

सरल जीवन बीमा के बारे में 10 बातों की जानकारी जरूर रखें

  बीमा नियामक इरडा के निर्देश पर बीमा कंपनियों ने 1 जनवरी, 2021 से सरल जीवन बीमा (स्टैंडर्ड टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी) पेश करना शुरू किया है। इस पॉलिसी की सबसे खास बात है कि आप कम प्रीमियम में...

सरल जीवन बीमा के बारे में 10 बातों की जानकारी जरूर रखें
Sheetal Tanwarनवनीत दुबे,नई दिल्लीThu, 07 Jan 2021 09:36 AM
ऐप पर पढ़ें

 

बीमा नियामक इरडा के निर्देश पर बीमा कंपनियों ने 1 जनवरी, 2021 से सरल जीवन बीमा (स्टैंडर्ड टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी) पेश करना शुरू किया है। इस पॉलिसी की सबसे खास बात है कि आप कम प्रीमियम में भी टर्म प्लान खरीद सकते हैं। बीमा विशेषज्ञों के अनुसार, यह शुद्ध जोखिम वाली जीवन बीमा पॉलिसी है जो बीमा धारको को आकस्मिक मृत्यु होने पर एकमुश्त बीमा राशि का भुगतना करेगा। यह पॉलिसी दुर्घटना लाभ और स्थायी विकलांगता लाभ जैसे दो राइडर के साथ भी उपलब्ध है।

स्टैंडर्ड टर्म प्लान की 10 प्रमुख विशेषताएं

1. अधिकतम और न्यनूतम आयु
सरल जीवन बीमा पॉलिसी को अधिकतम 65 साल और न्यूनतम 18 साल का व्यक्ति खरीद सकता है।

2. पॉलिसी की अवधि

पॉलिसी को 5 साल से लेकर 40 साल के लिए खरीदा जा सकता है।

3. अधिकतम परिपक्वता आयु
इस पॉलसी में अधिकतम परिपक्वता आयु 70 साल है।

4. कवर राशि

बीमा कंपनियां पांच लाख से 25 लाख रुपये तक की कवर राशि इस पॉलिसी के तहत देगी। कंपनी चाहे तो वह इससे अधिक की राशि का कवर दे सकती है।

5. प्रीमियम भुगतान का विकल्प
बीमाधारक रेगुलर प्रीमियम का भुगतान कर सकता है। इसके अलावा पांच या 10 साल का विकल्प या एकल प्रीमियम का भी विकल्प चुन सकता है।

6. प्रीमियम का भुगतान
बीमाधारक सालाना, महीने में या छमाही आधार पर प्रीमियम का भुगतान कर सकता है। इसके साथ एकल प्रीमियम का भी विकल्प चुन सकता है।

7. मृत्यु का लाभ

रेगलुर और सीमित प्रीमियम भुगतान में वार्षिक प्रीमियम का 10 गुना राशि मृत्यु पर बीमाधारक को मिलेगा। वहीं सीमित प्रीमियम में भुगतान किए गए सभी प्रीमियम का 105% दिया जाएगा। एकल प्रीमियम में 125% राशि का भुगतान किया जाएगा।

8. प्रतिक्षा अवधि
इस पॉलिसी के तहत प्रतिक्षा अवधि 45 दिन का है। वहीं, पॉलिसी लेने इस पॉलिसी के तहत सुसाइड के मामले में कोई क्लेम नहीं मिलेगा। पॉलिसीधारक की पॉलिसी अवधि के दौरान मृत्यु के बाद उसके नॉमिनी को करों को छोड़कर प्राप्त सभी प्रीमियमों के 100% के बराबर राशि, का भुगतान किया जाएगा।

9. लोन

पॉलिसी के एजव में कोई लोन नहीं मिलेगा।

10. परिपक्वता लाभ
पॉलिसी के तहत कोई परिपक्वता लाभ नहीं दिया जाएगा।

epaper