Sunday, January 23, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिजनेस1 दिसंबर से हुए ये महत्वपूर्ण बदलाव, जो अपकी जेब पर डालेंगे बड़ा प्रभाव

1 दिसंबर से हुए ये महत्वपूर्ण बदलाव, जो अपकी जेब पर डालेंगे बड़ा प्रभाव

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीDrigraj Madheshia
Wed, 01 Dec 2021 10:27 AM
1 दिसंबर से हुए ये महत्वपूर्ण बदलाव, जो अपकी जेब पर डालेंगे बड़ा प्रभाव

इस खबर को सुनें

हर महीने का पहला दिन आमतौर पर बदलाव लाता है। इसलिए जरूरी है कि आप उनके बारे में पहले से जान लें। आइए जानते हैं कि 1 दिसंबर से क्या बदलने जा रहा है।

एलपीजी सिलेंडर के भाव बढ़े

एलपीजी सिलेंडर के सस्ता होने की उम्मीदों को आज झटका लगा है। गैस सिलेंडर आज से 100 रुपये महंगा हो गया है।  राहत की बात ये थी कि यह बढ़ोतरी कमर्शियल सिलेंडर में ही हुई है। घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया। पेट्रोलियम कंपनियों ने यह बढ़ोतरी कमर्शियाल सिलेंडर की कीमतों में की है। पिछले महीने 266 रुपये महंगा हुआ था और अब इसमें 100 रुपये की वृद्धि की गई है।  आज भी दिल्ली में कमर्शियाल सिलेंडर 2100 रुपये के पार है। दो महीने पहले यह 1733 रुपये का था। मुंबई में 19 किलो का सिलेंडर 2051 रुपये का हो गया है। वहीं, कोलकाता में 19 किलो वाला इंडेन गैस सिलेंडर 2174.50 रुपये का हो गया है। चेन्नई में अब 19 किलो वाले सिलेंडर के लिए 2234 रुपये खर्च करने पड़ेंगे।

आईटीआर फाइल करने की समय सीमा

31 दिसंबर तक आपको आईटीआर फाइल करना जरूरी है। क्योंकि, कोविड -19 महामारी के मद्देनजर करदाताओं के सामने आने वाली कठिनाइयों के लिए केंद्रीय प्रत्यक्ष कराधान बोर्ड (सीबीडीटी) ने आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल करने की समय सीमा वित्त वर्ष 2020-21 को 31 दिसंबर 2021 तक बढ़ा दिया था।

एसबीआई क्रेडिट कार्ड ईएमआई लेनदेन महंगा

एसबीआई की क्रेडिट कार्ड ईएमआई सुविधा पर उत्पाद खरीदने वाले ग्राहक 1 दिसंबर 2021 से महंगे होने जा रहे हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि एसबीआई कार्ड अब आज से सभी ईएमआई खरीद लेनदेन पर ₹99 प्लस टैक्स का प्रसंस्करण शुल्क लगाएंगे। ₹99 का प्रसंस्करण शुल्क केवल उन लेनदेन पर लिया जाएगा, जिन्हें सफलतापूर्वक समान मासिक किस्तों या ईएमआई लेनदेन में परिवर्तित कर दिया गया है।

पीएनबी ने बचत खाते की ब्याज दरों में किया संशोधन

पंजाब नेशनल बैंक ने 1 दिसंबर 2021 से बचत खाते की ब्याज दर में कटौती करने के अपने फैसले की घोषणा की है। पीएनबी ने बचत खाते में जमा राशि पर ब्याज दर को 10 लाख रुपये से कम और 5 आधार अंकों (बीपीएस) से कम कर दिया है।  बचत खाते में ₹10 लाख से कम की शेष राशि पर ब्याज दर 2.80% होगी। वहीं, 10 लाख और उससे अधिक की शेष राशि पर ब्याज दर 2.85% प्रति वर्ष होगी।

14 साल बाद माचिस की कीमतों में बढ़ोतरी

भारत में 14 वर्षों के बाद माचिस की कीमतों में वृद्धि देखी जाएगी।  माचिस की खुदरा कीमत 1 दिसंबर, 2021 से शुरू होने वाले ₹1 के मौजूदा मूल्य से दोगुनी होकर ₹2 हो जाएगी। यह 2007 के बाद की बात है। वहीं, प्रति बॉक्स माचिस की तीलियों की संख्या भी बढ़ रही है। 

जीवन प्रमाण पत्र जमा नहीं करने पर रुक सकती है पेंशन

जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की समय सीमा 30 नवंबर थी, और यदि दस्तावेज जमा नहीं किया जाता है, तो पेंशन संवितरण प्राधिकरण (पीडीए) पेंशनभोगी के देय धन का वितरण नहीं कर सकते हैं।

आधार से लिंक नहीं कराने पर रुकेगा EPF का पैसा

यदि आप कॉर्पोरेट क्षेत्र के कर्मचारी हैं और कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) में आपका खाता है, तो आपको अपने खाते को अपने आधार से लिंक करना होगा। आधार को UAN से जोड़ने की अंतिम तिथि 30 नवंबर थी।

epaper

संबंधित खबरें