Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़1 bitcoin value reaches more then 30 thousand dollar know here what is cryptocurrency how and from where to buy

23 लाख रुपयों के पार पहुंची 1 बिटकॉइन की कीमत, जानिए कैसे होती इसमें ट्रेडिंग

बिटकॉइन दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी है। अब इसने एक नया रिकॉर्ड कायम किया है। बीते शनिवार बिटकॉइन में 6 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई, जिससे यह 31 हजार डॉलर (23 लाख रुपये से ज्यादा)...

Karishma Singh हिन्दुस्तान टाइम्स, नई दिल्लीSun, 3 Jan 2021 03:29 PM
हमें फॉलो करें

बिटकॉइन दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी है। अब इसने एक नया रिकॉर्ड कायम किया है। बीते शनिवार बिटकॉइन में 6 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई, जिससे यह 31 हजार डॉलर (23 लाख रुपये से ज्यादा) के आंकड़े के पार चला गया, लेकिन लंदन के समय के हिसाब से 1.15 मिनट पर फिसल कर 30,800 डॉलर पर पहुंच गया। ऐसा बाजार में गिरावट के चलते हुआ। अब एक बिटकॉइन की कीमत 30 हजार डॉलर से ऊपर हो गई है। बिटकॉइन की सफलता की यात्रा बीते दिसंबर से जारी है , जब इसने 50 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी करके 20 बजार डॉलर का मुकाम हासिल किया था। कोरोना महामारी के चलते मार्च में बिटकॉइन में 25 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई थी। यह अब तक की सबसे बड़ी गिरावट थी। 

आने लगे थे बढ़ोत्तरी के संकेत

ब्लूमबर्ग इंटेलीजेंस कमोडिटी के रणनीतिकार माइक मैकग्लोन ने पिछले महीने लिखे एक नोट में कहा था कि आर्थिक मंदी के इस दौर में निवेश का सबसे बेहतर विकल्प बिटकॉइन है। इसके बाद से बिटकॉइन में निवेश में तेजी दर्ज की गई थी। पिछले महीने एक नोट में ब्लूमबर्ग इंटेलिजेंस कमोडिटी के रणनीतिकार माइक मैकग्लोन ने लिखा था, भले ही मुद्रास्फीति स्थिर रहे पर वेल्थ के रूप में बिटक्वाइन केंद्रीय बैंकों द्वारा जारी मुद्राओं से अधिक प्रभावी है।

गगेनहाइम इंवेस्टमेंट के चीफ इंवेस्टिंग ऑफीसर का मानना है कि बिटकॉइन 4 लाख डॉलर तक बढ़ोत्तरी कर सकता है। एक अनुमान के मुताबिक भारत में इस समय 50 से 60 लाख बिटकॉइन यूजर्स हैं। आने वाले समय में इसकी कीमतों में और उछाल देखने को मिल सकता है। मार्केट विशेषज्ञों की मानें तो 2030 तक बिटकॉइन की कीमत एक करोड़ रुपये तक पहुंच सकती है। 

क्या होती है क्रिप्टोकरेंसी

आपको बता दें कि डिजिटल करेंसी (मुद्रा) को क्रिप्टोकरेंसी कहते हैं। यह ब्लॉक चेन तकनीक पर आधारित होती है। इसमें कूटलेखन तकनीक का प्रयोग होता है। इसी वजह से इसी हैक करना बहुत मुश्किल होता है। यही वजह है कि इसमें धोखाड़ी की संभावनाएं और कम हो जाती हैं। इसकी सबसे बड़ी खामी यही है कि इसका परिचालन केंद्रीय बैंक से स्वतंत्र होता है। 

कैसे करते हैं बिटकॉइन में ट्रेडिंग

बिटकॉइन में डिजिटल वॉलेट के जरिए ट्रेडिंग होती है। इसकी कीमत दुनियाभर में एक समान रहती है। इसे कोई देश निर्धारित नहीं करता और यह डिजिटली कंट्रोल होने वाली करेंसी है। इसकी कीमतें में तेजी से उतार चढ़ाव होता है। 

 

 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें