1 April these five new rules will change your life - 1 अप्रैल से बदल जाएंगे ये 5 नियम, जानें कहां होगा बड़ा फायदा DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

1 अप्रैल से बदल जाएंगे ये 5 नियम, जानें कहां होगा बड़ा फायदा

Money

1 अप्रैल को वित्त वर्ष 2019 की शुरुआत के साथ घर खरीदने, कर्ज के लिए ब्याज का तरीका, पीएफ और रेलवे से जुड़े कई अहम फैसले लागू हो जाएंगे। इसका सीधा असर आम आदमी की जेब और सुविधा पर पड़ेगा। सरकार ने हाल फिलहाल में कई बड़े अहम फैसलों पर अपनी सहमति दी है। आइए जानते हैं 1 अप्रैल से आपको कहां-कहां फायदा होगा।
1 अप्रैल से घर खरीदना हो जाएगा सस्ता 
जीएसटी काउंसिल ने घर खरीदने को लेकर 1 अप्रैल से जीएसटी (GST) की नई दरें लागू करने के आदेश दिए हैं। इन नियमों के मुताबिक अंडर कंस्ट्रक्शन मकानों पर 12 फीसदी की जगह 5 फीसदी जीएसटी लगेगा। वहीं अफोर्डेबल घरों की श्रेणी पर जीएसटी दर 8 फीसदी से घटा कर 1 फीसदी कर दी गई है। इससे घर खरीदने वालों को फायदा होगा।

ट्रेन टिकट की रकम हो सकेगी रिफंड
एक अप्रैल से अगर आपकी कनेक्टिंग ट्रेन छूट जाती है तो आपके टिकट की रकम रिफंड हो जाएगी। आप आसानी से रेलवे के 2 पीएनआर (PNR) लिंक कर पाएंगे। दोनों टिकटों में यात्री की जानकारी एक जैसी होनी चाहिए। ये नियम सभी क्लास पर लागू होंगे।

लोन की ब्याज दरों को लेकर होंगे अहम बदलाव
अप्रैल से बैंक लोन सस्ता हो सकता है। बैंक एमसीएलआर के बजाय, आरबीआई के रेपो रेट के आधार पर लोन देंगे। आरबीआई के रेपो रेट कम करने पर बैंकों भी तुरंत ब्याज दर घटानी होंगी। इससे सभी तरह का कर्ज सस्ता होने की उम्मीद है। अभी बैंक स्वयं तय करते हैं कि ब्याज दर कब बढ़ानी या घटानी है।

नौकरी बदलने पर अपने आप ट्रांसफर होगा पीएफ (PF)
ईपीएफओ (EPFO) के नए नियम लागू होने पर नौकरी बदलने पर आपके पीएफ का पैसा अपने आप ट्रांसफर हो जाएगा। फिलहाल ईपीएफओ के सदस्यों को UAN रखने के बाद भी पीएफ ट्रांसफर करने के लिए अलग से आवेदन करना पड़ता है।

इनकम टैक्स के नियम बदल जाएंगे
नए नियम के तहत 5 लाख रुपये तक की आय टैक्स छूटे के दायरे में आएगी। यानी पांच लाख तक की इनकम टैक्स फ्री होगी। स्टैंडर्ड डिडक्शन को 40000 रुपये से बढ़ाकर 50000 रुपये कर दिया गया है। 

1 अप्रैल से पड़ेगी महंगाई की मार, आपकी जेब पर पड़ेगा असर 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:1 April these five new rules will change your life