DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

1 अप्रैल से पड़ेगी महंगाई की मार, आपकी जेब पर पड़ेगा असर 

money

1 अप्रैल से नए वित्त वर्ष की शुरुआत होने वाली है। नए वित्त वर्ष में आम लोगों की जरूरत से जुड़ी कुछ चीजें महंगी हो सकती हैं। वहीं, टैक्स से जुड़े नए नियम आने लोगों को राहत भी मिलेगी। नए वित्त वर्ष से कार खरीदना, हवाई यात्रा, रसोई गैस आदि के दाम बढ़ सकते हैं। 1 अप्रैल जिन प्रोडक्ट और सेवाओं के दाम बढ़ सकते हैं यहां उसके बारे में बता रहे हैं।

1 अप्रैल से महंगा हो जाएगा कार खरीदना 
1 अप्रैल से कार खरीदना महंगा हो जाएगा। दरअसल रेनो, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाटा मोटर्स, जगुआर लैंड रोवर इंडिया और टोयोटा किर्सोस्कर मोटर्स ने दाम बढ़ाने का ऐलान किया है। महिंद्रा एंड महिंद्रा 1 अप्रैल से अपनी कारों पर 5,000 रुपये से लेकर 73,000 रुपये तक दाम बढ़ाएगा। टाटा मोटर्स अपनी कारों पर 25,000 रुपये तक दाम बढ़ा सकता है। टाटा मोटर्स की टियागो, हेक्सा, टिगोर, निक्सन और हैरियर पर दाम बढ़ सकते हैं। वहीं रेनो ने भी 3 फीसदी दाम बढ़ाने का एलान किया है।

बढ़ सकते हैं रसोई गैस के दाम 
सरकार एक अप्रैल से छह माह के लिए घरेलू प्राकृतिक गैस की कीमत 37.4 लाख ब्रिटिश थर्मल यूनिट कर सकती है, जो तीन साल में सर्वाधिक होगी। विश्लेषकों का कहना है कि प्राकृतिक गैस की कीमत में बढ़ोतरी से यूरिया और अन्य पेट्रोकेमिकल के दाम बढ़ेंगे। इससे आगे सीएनजी (CNG) और पीएनजी (PNG) के दाम बढ़ सकते हैं। सीएनजी और पीएनजी के दाम बढ़ने से मैन्युफैक्चरिंग, ट्रैवल, एनर्जी सेक्टर पर भी असर पड़ेगा। 

महंगी हो सकती है हवाई यात्रा
बैंकों की मदद से जेट एयरवेज का नकदी संकट भले ही दूर हो गया हो लेकिन इस बात की डर है कि आने वाले दिनों में हवाई सफर महंगा हो सकता है। दरअसल, सरकार की एक समिति ने हवाई सफर करने वाले यात्रियों से पहले के मुकाबले अधिक पैसेंजर सर्विस फीस (PSF) लेने की सिफारिश की है। ऐसा माना जा रहा है कि यह फीस 135 रुपये से बढ़ाकर 170 रुपये की जा सकती है। 

कोरोनरी स्टेंट की कीमत में इजाफा 
दिल के मरीजों के लिए उपयोग में आने वाली कोरोनरी स्टेंट की कीमत 1 अप्रैल से बढ़ सकती है। दरअसल, पिछले साल की कीमत सिर्फ मार्च 2019 तक ही मान्य हैं।  हालांकि कीमतों में बढ़त मामूली होने की उम्मीलद है। कोरोनरी स्टेंट का इसेतमाल हृदय रोग के इलाज में होता है। 

SBI : 1 मई से शुरू करेगा नई सर्विस, कस्टमर्स को होगा बड़ा फायदा

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:1 April onward these product and service will cost more to your pockets