Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Som Distilleries clarifies on child labour issues stock crash detail is here

बाल मजूदरों से काम करा रही थी यह कंपनी, खुलासे के बाद शेयर में भूचाल

  • बीबीए ने बताया कि एनसीपीसीआर के अध्यक्ष प्रियांक कानूनगो के नेतृत्व में एक टीम ने सोम डिस्टिलरी से 58 बच्चों को बचाया, जिनमें 19 लड़कियां और 39 लड़के शामिल हैं।

Deepak Kumar नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीम।Tue, 18 June 2024 04:54 PM
पर्सनल लोन

Som Distilleries stock crash: शेयर बाजार हर दिन नया रिकॉर्ड बना रहा है। सप्ताह के दूसरे दिन मंगलवार को सेंसेक्स 77000 अंक के पार बंद हुआ तो निफ्टी ने भी ऐतिहासिक बढ़त देखी। इस तेजी वाले माहौल के बावजूद सोम डिस्टिलरीज एंड ब्रुअरीज लिमिटेड के शेयर बुरी तरह क्रैश हो गए। ट्रेडिंग के दौरान कंपनी के शेयर 15.83 प्रतिशत गिरकर 105 रुपये के निचले स्तर पर पहुंच गए। शेयर की क्लोजिंग 6.37% टूटकर 116.80 रुपये पर हुई।

क्या है वजह

दरअसल, मध्य प्रदेश के रायसेन जिले से शराब की भट्टी में काम कर रहे कुल 58 बाल मजदूरों को मुक्त कराया गया। राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने बचपन बचाओ आंदोलन (बीबीए) के साथ मिलकर शनिवार को सोम डिस्टिलरी पर कार्रवाई की। बीबीए ने बताया कि एनसीपीसीआर के अध्यक्ष प्रियांक कानूनगो के नेतृत्व में एक टीम ने सोम डिस्टिलरी से 58 बच्चों को बचाया, जिनमें 19 लड़कियां और 39 लड़के शामिल हैं।

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा कि यह एक गंभीर मामला है। यादव ने लिखा- श्रम, आबकारी और पुलिस विभाग से विस्तृत जानकारी ली तथा उचित कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। आपको बता दें कि सोम डिस्टिलरीज आईएसओ प्रमाणित कंपनियों का समूह है जो बीयर, आईएमएफएल (भारत निर्मित विदेशी शराब) और आरटीडी पेय पदार्थ का उत्पादन एवं आपूर्ति करती है।

कंपनी की सफाई

सोम डिस्टिलरीज ने कहा- हम यह स्पष्ट करना चाहते हैं कि ये चिंताएं सोम डिस्टिलरीज और ब्रुअरीज लिमिटेड से संबंधित नहीं हैं, बल्कि हमारी सहयोगी कंपनी से संबंधित हैं, जो मुख्य रूप से देशी शराब का कारोबार करती है, न कि सूचीबद्ध कंपनी से। कंपनी ने आगे कहा कि हम यह भी स्पष्ट करना चाहते थे कि सहयोगी कंपनी के लिए श्रमिकों की आपूर्ति ठेकेदारों द्वारा की जाती है। यह उन ठेकेदारों की गलती हो सकती है, जिन्होंने उस कंपनी में काम करने की अनुमति देने वाले श्रमिकों की उचित आयु सत्यापन नहीं करवाया होगा।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें