Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़शेयर मार्केट समाचारParamount Global exited mukesh ambani led reliance viacom18 with attractive returns

US कंपनी ने भारत में हिस्सेदारी बेच कर की तगड़ी कमाई! रिलायंस के साथ की है डील

  • पिछले साल रिलायंस और बोधि ट्री सिस्टम्स द्वारा ₹15,145 करोड़ के फंड निवेश के बाद पैरामाउंट ने वायकॉम18 में अपनी हिस्सेदारी घटाकर 13.01% कर ली थी।

mukesh ambani
Deepak Kumar नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 1 May 2024 08:40 PM
पर्सनल लोन

 

अमेरिका के मीडिया समूह को पैरामाउंट ग्लोबल को वायकॉम18 में अपनी हिस्सेदारी बेचने पर शानदार रिटर्न मिला है। पैरामाउंट ग्लोबल के भारतीय कारोबार के सीएफओ नवीन चोपड़ा ने कंपनी की पहली तिमाही के नतीजे के दौरान बताया- वायाकॉम18 में हमारी हिस्सेदारी बेचने से हमारे निवेश पर आकर्षक रिटर्न मिला। नवीन चोपड़ा ने यह भी कहा कि पैरामाउंट को साल 2024 के अंत में या 2025 की शुरुआत में ट्रांजैक्शन बंद होने पर इस डील का लाभ मिलेगा।

बता दें कि पैरामाउंट पिछले दिनों वायकॉम18 से पूरी तरह बाहर हो गया था। अमेरिका के इस मीडिया समूह ने रिलायंस इंडस्ट्रीज को हिस्सेदारी बेची है। रिलायंस-पैरामाउंट ट्रांजैक्शन रिलायंस इंडस्ट्रीज, वॉल्ट डिजनी के स्टार इंडिया और वायाकॉम18 के बीच विलय समझौते के समापन के अधीन है।

रिलायंस के साथ डील

बीते मार्च महीने में पैरामाउंट ग्लोबल अपने भारतीय टीवी कारोबार में 13 प्रतिशत हिस्सेदारी रिलायंस इंडस्ट्रीज को 4,286 करोड़ रुपये में बेचने पर सहमत हो गई थी। तब रिलायंस इंडस्ट्रीज ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा था कि उसने पैरामाउंट ग्लोबल की वायकॉम 18 मीडिया प्राइवेट लिमिटेड की 13.01 प्रतिशत हिस्सेदारी लेने के लिए उसकी दो सब्सिडयरी कंपनियों के साथ समझौता किया है। इस डील की बदौलत वायकॉम18 में रिलायंस की शेयर हिस्सेदारी बढ़कर 70.49 प्रतिशत हो गई है।

पिछले साल घटाई हिस्सेदारी

पिछले साल रिलायंस और बोधि ट्री सिस्टम्स द्वारा ₹15,145 करोड़ के फंड निवेश के बाद पैरामाउंट ने वायकॉम18 में अपनी हिस्सेदारी घटाकर 13.01% कर ली थी। इसके बाद वायकॉम रिलायंस की सहायक कंपनी बन गई, जिसमें बोधि ट्री की भी 16% हिस्सेदारी थी।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें