Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़शेयर मार्केट समाचारnse has decided to introduce 1 Paisa tick size for all stocks below the trading price of Rs 250 per share

NSE का नया सर्कुलर, 250 रुपये के नीचे के शेयर पर लागू होगा 1 पैसा टिक साइज

  • एनएसई 250 रुपये के हर शेयर के ट्रेडिंग मूल्य से नीचे के सभी शेयरों के लिए एक पैसा टिक साइज शुरू करने का फैसला लिया है। यह व्यवस्था 10 जून से शुरू किया जा रहा है।

Drigraj Madheshia नई दिल्ली, हिन्दुस्तान संवाददाताMon, 27 May 2024 09:24 AM
ट्रेड

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने 250 रुपये के हर शेयर के ट्रेडिंग मूल्य से नीचे के सभी शेयरों के लिए एक पैसा टिक साइज शुरू करने का फैसला लिया है। एनएसई ने 24 मई को इसके बारे में एक सर्कुलर जारी किया है। यह व्यवस्था 10 जून से शुरू किया जा रहा है। इसका उद्देश्य बेटर प्राइस की खोज है। इसे इस दिशा में एक कदम के रूप में देखा जाता है, जो बाजार प्रभुत्व के लिए एनएसई और बीएसई एक्सचेंजों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा को भी दर्शाता है।

टिक साइज प्राइस में बेसिक डिफरेंस यह है, जो दो लगातार बिड्स और ऑफर प्राइस के बीच मौजूद होता है। एनएसई सर्कुलर के मुताबिक ईटीएफ को छोड़कर ईक्यू, बीई, बीजेड, बीओ, आरएल और एएफ सीरीज के तहत सभी सिक्योरिटिज में उनके टिक साइज में पहले के पांच पैसे के टिक से बदलाव आएगा। सर्कुलर में कहा गया है कि T+1 निपटान में सिक्योरिटिज के लिए टिक साइज T+0 निपटान (सीरीज T0) के लिए भी लागू होगा।

मुकेश अंबानी की इस देश की टेलीकॉम इंडस्ट्रीज पर नजर, आ गया नया प्लान सामने

एनएसई ने इन्फार्म किया है कि महीने के आखिरी ट्रेडिंग डे के समापन मूल्य के आधार पर टिक आकार हर महीने समीक्षा और समायोजन के अधीन होगा। एनएसई ने एक सर्कुलर में कहा, स्टॉक फ्यूचर्स में भी 8 जुलाई से वही टिक साइज होगा, जो कैश मार्केट सेगमेंट में लागू होता है और टिक साइज में संशोधन सभी एक्सपायरी यानी नियर-मंथ, मिडल मंथ और फार-मंथ के लिए लागू होगा।

पिछले हफ्ते सेंसेक्स 1,404.45 अंक चढ़ा

पिछले सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 1,404.45 अंक या 1.89 प्रतिशत के लाभ में रहा। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 455.1 अंक या दो प्रतिशत चढ़ गया। सेंसेक्स शुक्रवार को 75,636.50 अंक के अपने दिन में कारोबार के सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंचा। निफ्टी ने उसी दिन पहली बार 23,000 अंक का आंकड़ा पार किया। दिन में कारोबार के दौरान यह 23,026.40 के अपने सर्वकालिक उच्चस्तर तक गया।

खत्म होने वाला है चुनाव और तिमाही नतीजों का सीजन

सप्ताह के दौरान एलआईसी, एनएमडीसी, आईआरसीटीसी और एमएमटीसी अपने मार्च तिमाही के नतीजों की घोषणा करेंगी। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के खुदरा शोध प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा, ''कुल मिलाकर, हमें उम्मीद है कि बाजार में धीरे-धीरे तेजी आएगी। चुनाव और तिमाही नतीजों का सीजन समाप्त होने वाला है, ऐसे में बाजार में कुछ उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा।'' मार्च तिमाही के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर के आंकड़े शुक्रवार को जारी किए जाएंगे।

ऐप पर पढ़ें