अडानी के इस शेयर की सेंसेक्स इंडेक्स में एंट्री, विप्रो को किया रिप्लेस, एक्सपर्ट बोले-खरीदो

  • भारत की चौथी सबसे बड़ी आईटी कंपनी विप्रो को बाहर किए जाने के बाद 500 करोड़ रुपये की निकासी हो सकती है। इन बदलावों की घोषणा एसएंडपी डॉव जोन्स इंडेक्स और बीएसई के ज्वाइंट वेंचर एशिया इंडेक्स ने की। एशिया इंडेक्स ने कहा कि ये बदलाव सोमवार, 24 जून, 2024 से प्रभावी होंगे।

Gautam Adani, Adani group Stock, Adani Stock - Photo credit - Business Today
Deepak Kumar नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 24 May 2024 07:13 PM
पर्सनल लोन

गौतम अडानी समूह की कंपनी अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन 24 जून से बीएसई के प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स इंडेक्स के 30 शेयरों में शामिल हो जाएगी। एक आधिकारिक घोषणा में शुक्रवार को बताया गया कि अडानी पोर्ट्स सेंसेक्स में विप्रो की जगह लेगी। IIFL अल्टरनेटिव रिसर्च ने घोषणा से पहले एक नोट में अनुमान लगाया था कि भारत की चौथी सबसे बड़ी आईटी कंपनी विप्रो को बाहर किए जाने के बाद 500 करोड़ रुपये की निकासी हो सकती है। इन बदलावों की घोषणा एसएंडपी डॉव जोन्स इंडेक्स और बीएसई के ज्वाइंट वेंचर एशिया इंडेक्स ने की। एशिया इंडेक्स ने कहा कि ये बदलाव सोमवार, 24 जून, 2024 से प्रभावी होंगे।

और भी कई कंपनियों पर हुआ फैसला

इसके अलावा टाटा समूह की कंपनी ट्रेंट लिमिटेड सेंसेक्स 50 में प्रवेश करेगी। वह डिवीज लैबोरेटरीज लिमिटेड की जगह लेगी। इसी तरह, पेज इंडस्ट्रीज, एसबीआई कार्ड्स, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस, जुबिलेंट फूडवर्क्स, जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज अब एसएंडपी बीएसई 100 इंडेक्स का हिस्सा नहीं होंगे और उनकी जगह आरईसी लिमिटेड, एचडीएफसी एएमसी, केनरा बैंक, कमिंस इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक लेंगे। वहीं, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक अब 24 जून से बीएसई बैंकेक्स का हिस्सा नहीं होंगे और उनकी जगह यस बैंक, केनरा बैंक लेंगे।

अडानी पोर्ट्स शेयर

सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार के कारोबार में अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड के शेयर 4.22 फीसदी तक गिरकर 1,382.15 रुपये के निचले स्तर पर पहुंच गए। क्लोजिंग प्राइस 1415 रुपये है। यह शेयर के 1.89% की गिरावट को दिखाता है। रेलिगेयर ब्रोकिंग के रवि सिंह ने बिजनेस टुडे से कहा, "शेयर में 1,550 रुपये के टारगेट तक पहुंचने की क्षमता है। स्टॉप लॉस 1,400 रुपये पर रखें।" आनंद राठी शेयर्स एंड स्टॉक ब्रोकर्स जिगर एस पटेल के मुताबिक एक महीने के लिए अपेक्षित ट्रेडिंग रेंज 1,350 रुपये और 1,500 रुपये के बीच होगी।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें