Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़SBI Launched SME Digital Business Loan No Financial Statements Required For Loan Upto 50 Lakh rupees

45 मिनट में ₹50 लाख का लोन, SBI दे रहा ग्राहकों को बड़ा तोहफा

  • SBI Launched SME Digital Business Loans: छोटे और मध्यम कारोबारियों के लिए अच्छी खबर है।

Varsha Pathak नई दिल्ली, हिन्दुस्तान संवाददाताTue, 11 June 2024 05:47 PM
ट्रेड

SBI Launched SME Digital Business Loans: छोटे और मध्यम कारोबारियों के लिए अच्छी खबर है। भारत के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने मंगलवार को एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम) को लोन देने के उद्देश्य से 'एसएमई डिजिटल बिजनेस लोन' को लॉन्च किया है। इसके तहत 45 मिनट के भीतर लोन अप्रूव हो जाएगा। बैंक ने कहा कि यह प्रक्रिया पूरी तरह डिजिटल रखी गई है और इसे डिजिटलीकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है। बता दें कि यह इनोवेशन पेशकश बैंक की वेबसाइट, ब्रांच, एसएमई सेंटर के साथ-साथ इंटरनेट प्लेटफार्मों समेत बैंक के सभी चैनलों के जरिए से ग्राहकों के लिए आसानी से उपलब्ध होगी। एसबीआई का लक्ष्य आने वाले महीनों में अपने सभी सीएसपी पार्टनर टच पॉइंट्स और आउटडोर टच पॉइंट्स पर क्यूआर कोड के माध्यम से उपलब्धता बढ़ाकर पहुंच को व्यापक बनाना है।

क्या है डिटेल?

SBI के मुताबिक, नया प्लेटफॉर्म आईटीआर, जीएसटी रिटर्न और बैंक स्टेटमेंट जैसे सोर्सेज से डेटा फुटप्रिंट पर निर्भर करता है। बैंक ने एक डेटा-आधारित क्रेडिट स्कोर का पता लगाने का प्लेटफॉर्म विकसित किया है जो जरूरी विवरण जमा करने के बाद 10 सेकंड के भीतर मंजूरी देता है। बता दें कि 50 लाख रुपये के लोन के लिए एसबीआई को फाइनेंशियन स्टेटमेंट, ट्रांजैक्शन हिस्ट्री और GST रिटर्न जैसी डिटेल देनी होगी। 31 मार्च, 2024 को समाप्त वर्ष के लिए बैंक की समग्र एसएमई बुक 20 प्रतिशत से अधिक बढ़कर 4.33 लाख करोड़ रुपये हो गई।

DA पर सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन, इन कर्मचारियों को मिला बड़ा तोहफा

16% तक बढ़ा इन कर्मचारियों का DA, सरकार बनने के बाद बड़ा ऐलान

SBI ने क्या कहा?

बैंक के चेयरमैन दिनेश खारा ने कहा, ‘‘हम एसएमई डिजिटल बिजनेस लोन के साथ इंडस्ट्री में एक नया स्टैंडर्ड कायम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। यह एमएसएमई लोन के क्षेत्र में इनोवेशन को बढ़ावा देने के हमारे निरंतर प्रयासों को दिखाता है।’’ बता दें कि एमएसएमई पर एसबीआई का फोकस सिर्फ एसएमई डिजिटल बिजनेस लोन तक ही सीमित नहीं है। बैंक मुद्रा प्रॉडक्ट को भी डिजिटल बना रहा है और सीजीटीएमएसई कवर के तहत लोन के लिए कोलेटरल-फ्री प्रक्रिया को ऑटोमेटिक कर रहा है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें