Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़sbi amrit kalash fd scheme is giving interest up to 7.60 percent

बंपर रिटर्न मतलब SBI की ये स्पेशल स्कीम, 400 दिन की FD पर मिल रहा 7.60% तक ब्याज; मौका सिर्फ 30 सितंबर तक

भारतीय ग्राहकों के बीच अभी भी अपनी जमा पूंजी को सुरक्षित निवेश करने के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) सबसे पॉपुलर विकल्प माना जाता है। एफडी में निवेश करने पर ग्राहकों को एक निश्चित अवधि के बाद गारंटीड इनकम मिलता है।

Ashutosh Kumar लाइव हिन्दु्स्तानSat, 25 May 2024 07:36 AM
ट्रेड

भारतीय ग्राहकों के बीच अभी भी अपनी जमा पूंजी को सुरक्षित निवेश करने के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) सबसे पॉपुलर विकल्प माना जाता है। एफडी में निवेश करने पर ग्राहकों को एक निश्चित अवधि के बाद गारंटीड इनकम मिलता है। अगर आप भी निकट भविष्य में एफडी में इन्वेस्ट करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। दरअसल, देश के सबसे बड़े पब्लिक सेक्टर लैंडर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) अपने ग्राहकों को 30 सितंबर तक अपनी सबसे पॉपुलर स्कीम अमृत कलश में निवेश करने का मौका दे रही है। इस स्कीम के तहत ग्राहकों को सामान्य एचडी की तुलना में बेहतर ब्याज मिल रहा है। आइए जानते हैं अमृत कलश एफडी स्कीम के बारे में विस्तार से।

इस स्कीम में मिलता है 7.60% तक ब्याज

एसबीआई अमृत कलश 400 दिनों की एफडी स्कीम है जिसमें निवेश करने पर सामान्य ग्राहकों को 7.10 पर्सेंट का ब्याज मिलता है। जबकि सीनियर सिटीजन ग्राहकों को एडिशनल 50 बेसिस प्वाइंट यानी 7.60 पर्सेंट तक ब्याज मिलता है। इस स्कीम के तहत ग्राहक अधिकतम 2 करोड़ रुपये तक की राशि जमा कर सकते हैं। बता दें कि एसबीआई ने पिछले साल 12 अप्रैल, 2023 को इस स्कीम को लॉन्च किया था।

दिग्गज कार कंपनी लेकर आ रही देश का सबसे बड़ा IPO, लिस्टिंग का है प्लान

बार बढ़ चुकी है स्कीम की डेडलाइन

बता दें कि यह एफडी स्कीम इतनी पॉपुलर है कि एसबीआई को इसकी डेडलाइन कई बार बढ़ानी पड़ी है। इस स्कीम के लॉन्च होने के बाद एसबीआई ने पहली बार 23 जून, 2023 को इसकी डेडलाइन पढ़कर 31 दिसंबर, 2023 कर दिया था। बाद में बैंक ने फिर इसे बढ़ाकर 31 मार्च, 2024 कर दिया। एक बार फिर बैंक ने इस स्पेशल एफडी स्कीम की डेडलाइन को बढ़ाकर 30 सितंबर, 2024 कर दिया है।

558% बढ़ा कोचीन शिपयार्ड का मुनाफा, कंपनी ने किया डिविडेंड देने का ऐलान

इस तरह से खुलवा सकते हैं अपना खाता

एसबीआई की स्पेशल एफडी स्कीम के तहत खाता खुलवाने के लिए ग्राहक अपने नजदीकी किसी भी ब्रांच में जा सकते हैं। एसबीआई अमृत कलश एफडी स्कीम के तहत खाता खुलवाने के लिए आपके पास डॉक्यूमेंट के तौर पर आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी की जरूरत होगी। इसके बाद बैंक आपको इस स्कीम के लिए एक फॉर्म देगा जिसके भरते ही आपका खाता खुल जाएगा।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें