Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़RLDA awarded the contract for multi modal transport hub on paharganj side new delhi railway station

बदलने वाला है नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का कलेवर, RLDA ने बनाया तगड़ा प्लान

  • आरएलडीए ने नई दिल्ली स्टेशन के पुनर्विकास का काम पहाड़गंज की ओर से शुरू करने की योजना बनाई है और इसे एक मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब के रूप में बहुमंजिला स्वरूप में विकसित किया जाएगा।

new delhi railway station
Deepak Kumar नई दिल्ली, एजेंसी/लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 14 June 2024 09:40 PM
पर्सनल लोन

देश की राजधानी के मुख्य रेलवे स्टेशन नई दिल्ली स्टेशन का कलेवर बदलने वाला है। दरअसल, रेलवे भूमि विकास प्राधिकरण (आरएलडीए) ने नई दिल्ली स्टेशन के पुनर्विकास का काम पहाड़गंज की ओर से शुरू करने की योजना बनाई है और इसे एक मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब के रूप में बहुमंजिला स्वरूप में विकसित किया जाएगा। यह कनॉट प्लेस इलाके में यातायात के दबाव को भी काफी हद तक कम कर देगा।

क्या कहा अधिकारियों

आरएलडीए के अधिकारियों के अनुसार नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पुनर्विकास परियोजना के एक महत्वपूर्ण घटक, पहाड़गंज की ओर मल्टी-मॉडल ट्रांसपोर्ट हब (एमएमटीएच) के लिए कॉन्ट्रैक्ट प्रोवाइड किया। यह भवन रेलवे स्टेशन को भूतल पर सिटी बस सेवा के साथ जुड़ा होगा जिसके बाद बस से स्टेशन आने वाले यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। इमारत की 5 मंजिलों पर कार और ऑटो पार्किंग का प्रावधान किया गया है और 9 मंजिलों का उपयोग रेलवे कार्यालयों के लिए किया जाएगा।

2 साल में पूरा होगा निर्माण कार्य

आरएलडीए अधिकारियों के अनुसार इस एमएमटीएच का निर्माण 2 साल में पूरा हो जाएगा जिससे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के अन्य घटकों के निर्माण में आसानी होगी। एयर कॉनकोर्स और एलिवेटेड रोड नेटवर्क सहित मुख्य स्टेशन भवन के लिए कॉन्ट्रैक्ट शीघ्र ही आमंत्रित की जाएगी। इस प्रक्रिया में यात्रा करने वाले लोगों की असुविधा को कम करने के लिए योजना की बारीकी से समीक्षा की गई है।

अधिकारियों के मुताबिक अब ट्रैक के ऊपर का कॉनकोर्स एक मंजिला होगा और छत से पर्याप्त दिन की रोशनी मिलेगी। स्टेशन के चारों ओर एलिवेटेड रोड नेटवर्क यानी फ्लाईओवरों के निर्माण से कनॉट प्लेस में भीड़भाड़ कम होगी और स्टेशन तक जल्दी और आसानी से पहुंचना संभव होगा। इस परियोजना का लक्ष्य रेलवे स्टेशन को सिटी बस, ब्लू लाइन मेट्रो और एयरपोर्ट एक्सप्रेस मेट्रो के साथ एकीकृत करके स्टेशन को एक आधुनिक, मल्टी-मॉडल परिवहन केंद्र में बदलना है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें