Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़RBI new draft on loan disturb investors mood psu stocks falls upto 13 percent

RBI के नए अपडेट ने बिगाड़ा सरकारी कंपनियों के शेयरों का हाल, 13% तक लुढ़का भाव

  • रिजर्व बैंक ने चल रही परियोजना पर एक नया ड्राफ्ट पिछने पेश किया था। इसका असर अब हमें देखने मिल रहा है। सोमवार को कई सरकारी कंपनियों के शेयरों में भारी गिरावट देखने को मिली है। पीएसयू निफ्टी इंडेक्स 4.3 प्रतिशत तक लुढ़क गया था।

Tarun Singh नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 6 May 2024 12:25 PM
पर्सनल लोन

PSU Stock: सोमवार की सुबह शेयर बाजार में सरकारी कंपनियों में निवेश करने वाले लोगों के लिए अच्छी नहीं रही है। कुछ पीएसयू स्टॉक की कीमतों में 13 प्रतिशत तक की गिरावट देखने को मिली है। यह गिरावट रिजर्व बैंक के एक ड्राफ्ट के बाद देखने को मिला है।

क्या है आरबीआई की नया ड्राफ्ट

आरबीआई ने शुक्रवार को चल रही परियोजनाओं को लोन देने से संबंधित नियमों को सख्त बनाने का प्रस्ताव रखा। केंद्रीय बैंक के ड्राफ्ट नियमों में परियोजनाओं के चरण के हिसाब से उनका वर्गीकरण करने और निर्माण चरण के दौरान पांच प्रतिशत तक का उच्च प्रावधान करने का प्रस्ताव रखा है।

रिजर्व बैंक के इस नए अपडेट के बाज पॉवर फाइनेंस कॉरपोरेशन के शेयरों में 13 और आरईसी के शेयरों में 13.6 प्रतिशत तक की गिरावट देखने को मिली है। वहीं, IREDA के शेयरों का भाव 7 प्रतिशत तक लुढ़क गया। इसके अलावा केनारा बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा और बैंक ऑफ इंडिया के शेयरों में भी 5 प्रतिशत तक की गिरावट देखने को मिली है। बता दें, निफ्टी पीएसयू इंडेक्स 4.3 प्रतिशत लुढ़ककर 7202 पर आ गया।

क्या है मामला?

पिछले लोन साइकल में परियोजना ऋणों की वजह से बैंकों के बही-खातों पर दबाव बढ़ गया था। प्रस्तावित मानदंडों के तहत एक बैंक को निर्माण चरण के दौरान कर्ज का पांच प्रतिशत अलग रखना होगा। हालांकि यह अनुपात परियोजना के चालू होने के साथ कम हो जाता है। इन मानकों को लाने की घोषणा आरबीआई ने पहली बार सितंबर, 2023 में की थी। प्रस्तावों पर 15 जून तक संबंधित पक्षों से राय मांगी गयी है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें