Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़RBI imposes immediate restrictions on 2 Edelweiss Group companies detail is here

RBI का बड़ा एक्शन, एडलवाइस ग्रुप की 2 कंपनियों पर लगाया प्रतिबंध

  • भारतीय रिजर्व बैंक ने ECL फाइनेंस लिमिटेड (ECL) और एडलवाइस एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड (EARCL) पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगा दिए हैं। बता दें कि दोनों एडलवाइस समूह का हिस्सा हैं।

Deepak Kumar लाइव हिन्दुस्तानWed, 29 May 2024 06:16 PM
पर्सनल लोन

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बुधवार को ECL फाइनेंस लिमिटेड (ECL) और एडलवाइस एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड (EARCL) पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगा दिए हैं। RBI ने वित्तीय संपत्तियों के प्रतिभूतिकरण और पुनर्निर्माण और सुरक्षा हित प्रवर्तन अधिनियम, 2002 और भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम, 1934 के तहत अपनी शक्तियों का प्रयोग करते हुए यह कार्रवाई की है। बता दें कि दोनों कंपनियां एडलवाइस समूह का हिस्सा हैं।

रिजर्व बैंक के आदेश के मुताबिक एडलवाइस ARC को फाइनेंशियल एसेट्स और सिक्योरिटी रिसीट्स (एसआर) के अधिग्रहण पर रोक लगाई गई है। इसी तरह, ECL फाइनेंस पर होलसेल एक्सपोजर से जुड़े ट्रांजैक्शन पर रोक लगा दी है। ये रोक तत्काल प्रभाव से लागू है। आरबीआई ने ये कदम नियामकीय जांच के दौरान मिली कुछ गंभीर चिंताओं को देखते हुए उठाया है।

एक्शन मोड में आरबीआई

इस साल की शुरुआत में आरबीआई ने गोल्ड लोन और इक्विटी बाजार से संबंधित लोन जैसी कुछ श्रेणियों में ऋण देने में अनियमितताएं देखने के बाद दो गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियों (एनबीएफसी) - जेएम फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स लिमिटेड (JMFPL) और आईआईएफएल फाइनेंस के खिलाफ कार्रवाई की थी। बीते 5 मार्च को आरबीआई ने जेएम फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स लिमिटेड (JMFPL) को शेयरों और डिबेंचर के खिलाफ लोन देने से रोक दिया। इसमें शेयरों की आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) के खिलाफ ऋण की मंजूरी और वितरण भी शामिल था। रिजर्व बैंक के मुताबिक दिशानिर्देशों के उल्लंघन के अलावा कंपनी में प्रशासन के मुद्दों पर गंभीर चिंताएं हैं।

वहीं, 4 मार्च को केंद्रीय बैंक ने कंपनी के गोल्ड लोन पोर्टफोलियो में कुछ चिंताओं को देखने के बाद IIFL फाइनेंस को तत्काल प्रभाव से गोल्ड लोन की मंजूरी या वितरण बंद करने के लिए कहा। इससे पहले 31 जनवरी को आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर व्यावसायिक प्रतिबंध लगाए थे, जिसमें 29 फरवरी के बाद नई जमा स्वीकार करने और क्रेडिट लेनदेन करने पर प्रतिबंध भी शामिल था।

 बजट 2024 जानेंHindi News  ,  Business News की लेटेस्ट खबरें, इनकम टैक्स स्लैब Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें
Advertisement