Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Railway stock RITES gain above 4 percent after 900cr export order from bangladesh

200 पैसेंजर कोच बनाएगी यह कंपनी, ऑर्डर मिलते ही शेयर पर टूटे निवेशक

  • सप्ताह के पहले कारोबारी दिन मंगलवार को यह शेयर 4 फीसदी तक चढ़ गए और भाव 756.90 रुपये तक पहुंचा। फरवरी 2024 में यह शेयर 826.15 रुपये के 52 वीक हाई तक गया था।

Deepak Kumar नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 21 May 2024 02:00 PM
पर्सनल लोन

RITES stock price: रेलवे से जुड़ी कंपनी RITES को बांग्लादेश से एक बड़ा ऑर्डर मिला है। इस ऑर्डर की खबर के बाद मंगलवार को शेयर में रॉकेट जैसी तेजी देखने को मिली। सप्ताह के पहले कारोबारी दिन मंगलवार को यह शेयर 4 फीसदी तक चढ़ गए और भाव 756.90 रुपये तक पहुंचा। फरवरी 2024 में यह शेयर 826.15 रुपये के 52 वीक हाई तक गया था। बता दें कि सोमवार को चुनाव की वजह से ट्रेडिंग बंद थी। इससे पहले शनिवार को स्पेशल ट्रेडिंग हुई थी। इसके तहत कुछ घंटों के लिए बाजार खुले हुए थे।

बांग्लादेश से डील

RITES द्वारा बांग्लादेश रेलवे को 200 पैसेंजर कोचेज की आपूर्ति के लिए एक कॉन्ट्रैक्ट पर साइन किया है। भारतीय रेलवे की निर्यात शाखा ने कहा कि यह ऑर्डर 915 करोड़ रुपये का है और इसे वैश्विक प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया के माध्यम से यूरोपीय निवेश बैंक (ईआईबी) द्वारा फंड किया गया है। RITES ने 20 मई को एक नियामक फाइलिंग में कहा कि आपूर्ति के अलावा कंपनी राइट्स डिजाइन, स्पेयर पार्ट्स समर्थन और प्रशिक्षण में अपनी विशेषज्ञता देीग।

36 महीने की अवधि का कॉन्ट्रैक्ट

कॉन्ट्रैक्ट में 36 महीने की कमीशनिंग अवधि के साथ आपूर्ति है। इसके बाद 24 महीने की वारंटी अवधि होगी। यह पहली बार नहीं है कि कंपनी ने बांग्लादेश के इंफ्रा के विकास में योगदान दिया है। इससे पहले कंपनी ने बांग्लादेश रेलवे को 120 यात्री कोच, 36 लोकोमोटिव और 10 10-मीटर गेज लोकोमोटिव की आपूर्ति की थी।

शेयरहोल्डिंग पैटर्न की डिटेल

RITES के शेयरहोल्डिंग पैटर्न की बात करें तो प्रमोटर यानी सरकार के पास कंपनी की 72.20 फीसदी हिस्सेदारी है। वहीं, पब्लिक शेयरहोल्डिंग 27.80 फीसदी की है। बता दें कि सरकार में प्रमोटर प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया हैं।

RVNL को भी मिला ऑर्डर

इससे पहले RVNL ने अन्य इंफ्रा प्रोजेक्ट्स पर सहयोग करने के अलावा बांग्लादेश रेलवे को 120 बीजी यात्री कोच (एलएचबी प्रकार), 36 बीजी लोकोमोटिव और 10 मीटर गेज लोकोमोटिव की आपूर्ति की थी। कंपनी के पास पांच दशकों से अधिक का अनुभव है और उसने एशिया, अफ्रीका, लैटिन अमेरिका, दक्षिण अमेरिका और मध्य पूर्व क्षेत्र में 55 से अधिक देशों में परियोजनाएं शुरू की हैं।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें