Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़PM Modi will release the 17th installment of Kisan Samman Nidhi today check the list

पीएम मोदी आज जारी करेंगे किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त, चेक करें लिस्ट

  • PM Kisan Latest News: पीएम मोदी डीबीटी के माध्यम से लगभग 9.26 करोड़ लाभार्थी किसानों के खाते में 2000-2000 रुपये ट्रांसफर करेंगे। इसके अलावा मोदी स्वयं सहायता समूहों की 30 हजार से अधिक महिलाओं को सर्टिफिकेट भी देंगे।

Drigraj Madheshia नई दिल्ली, हिन्दुस्तान संवाददाताTue, 18 June 2024 08:23 AM
पर्सनल लोन

PM Kisan Latest News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद मंगलवार को काशी की धरती से पीएम किसान सम्मान निधि की लगभग 20,000 करोड़ रुपये की 17वीं किस्त जारी करेंगे। पीएम मोदी डीबीटी के माध्यम से लगभग 9.26 करोड़ लाभार्थी किसानों के खाते में 2000-2000 रुपये ट्रांसफर करेंगे। इसके अलावा मोदी स्वयं सहायता समूहों की 30 हजार से अधिक महिलाओं को सर्टिफिकेट भी देंगे।

पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसान परिवारों को हर साल 6000 रुपये की आर्थिक सहायता 2000-2000 की तीन समान किस्तों में जारी की जाती है। अप्रैल-जुलाई 2023-24 की किस्त के रूप में 96005019 किसान और अगस्त-नवंबर 2023-24 की किस्त के रूप में 90750086 किसान लाभान्वित हुए थे।

 

PM Kisan: 12 करोड़ किसानों को 17वीं किस्त का इंतजार पर इन्हें नहीं मिलेगी

ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम

सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल (https://pmkisan.gov.in/) पर जाएं।

यहां अपने दाएं साइड में फार्मर कार्नर को देखें। यहां Beneficiary List पर क्लिक करें।

आपको एक नया विंडो खुला मिलेगा, जहां आज की लेटेस्ट लिस्ट मिलेगी। इसके लिए तय स्थान पर अपना राज्य, जिला, सब डिस्ट्रिक्ट यानी तहसील, ब्लॉक और गांव सलेक्ट करें। इसके बाद Get Report पर क्लिक करें। आपके गांव की पूरी लिस्ट आपके सामने होगी।

ऐसे चेक करें स्टेटस

आपकी कौन सी किस्त मिली या नहीं मिली। अगर पैसा रुका है तो इसकी वजह क्या है? इन सब प्रश्नों के उत्तर जानने के लिए आप बेनफिशियरी स्टेटस चेक करें। इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें..

फार्मर कार्नर पर Know Your Status पर क्लिक करें।

यहां आपको एक नया विंडो खुलेगा। दिए गए बाक्स में अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालें। कैप्चा कोड भरे और Get OTP पर क्लिक करें।

आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को डालकर अपना स्टेटस देखें।

अगर आपको रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं मालूम है तो। ऊपर नीली पट्टी पर Know your Registration number लिखा मिलेगा। इसपर क्लिक करें। अपना अधार नंबर या लिंक्ड मोबााइल नंबर डालें। कैप्चा कोड डालकर रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त करें और स्टेप-1 को फॉलो करें।

 बजट 2024 जानेंHindi News  ,  Business News की लेटेस्ट खबरें, इनकम टैक्स स्लैब Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें
Advertisement