Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़टैक्स/निवेश समाचारWill gold price reach rs 80000 per 10 gm or is there any hope of fall

क्या सोना होगा 80 हजारी या गिरावट की है कोई उम्मीद

  • Gold Price Outlook: आज सोने की कीमतों में कमी दर्ज की जा रही है। सोना 71911 रुपये प्रति 10 ग्राम पर ट्रेड कर रहा है। जबकि, चांदी की 5 जुलाई का वायादा कीमतें 94700 के पार चली गई हैं।

Drigraj Madheshia नई दिल्ली, हिन्दुस्तान संवाददाताTue, 28 May 2024 09:45 AM
ट्रेड

Gold Price Today:  एमसीएक्स पर आज यानी मंगलवार को सोने की कीमतों में कमी दर्ज की जा रही है। सोना 71911 रुपये प्रति 10 ग्राम पर ट्रेड कर रहा है। जबकि, चांदी की 5 जुलाई का वायादा कीमतें 94700 के पार चली गई हैं। दूसरी ओर अंतर्राष्ट्रीय मार्केट में मंगलवार को सोने की कीमतें स्थिर रहीं। निवेशकों ने अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़ों से पहले सतर्क रुख बनाए रखा। दूसरी ओर एक्सपर्ट्स सोने को लेकर बुलिश हैं और इस साल के अंत तक 80000 तक पहुंचने की उम्मीद कर रहे हैं।

स्पॉट गोल्ड 2351.39 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया है। पिछले सत्र की तुलना में इसमें एक फीसद की उछाल है। निवेशक शुक्रवार को आने आने वाले फेड के इन्फ्लेशन गेज, पर्सनल कंजम्पशन एक्सपेंडिचर्स (PCE) प्राइस इंडेक्स पर अप्रैल के आंकड़ों इंतजार कर रहे हैं।

अभी सोना खरीदें या नहीं

दूसरी ओर केडिया कमोडिटिज के प्रेसीडेंट अजय केडिया ने हिन्दुस्तान को बताया कि अभी जियो-पॉलिटिकल टेंशन कम नहीं हुए हैं। डॉलर इंडेक्स कमजोर है। ऐसे में दिसंबर 2024 तक सोना 75000 से 78000 तक पहुंच सकता है। बहुत हद तक संभव है कि यह 80000 के लेवल को भी छू ले। ऐसे में इस टार्केट के लिए अभी सोने में निवेश किया जा सकता है।

बता दें आर्थिक उथल-पुथल के दौरान सोने के भाव में उछाल आता है। यह विश्वसनीयता के साथ भू-राजनीतिक अनिश्चितता जैसी स्थितियों में अधिक वोलाटाइल एसेट्स के रिस्क को दूर करने में मदद कर सकता है।

 

सीएमई फेडवॉच टूल के अनुसार, फेड 2024 में कई बार दरों में कटौती करेगा। अभी नवंबर तक दरों में कटौती की लगभग 63% संभावना है। बता दें बुलियन को महंगाई से बचाव के रूप में जाना जाता है, लेकिन उच्च दरें नॉन-यील्ड वाले सोने को रखने की अवसर लागत को बढ़ाती हैं।

सोने को लेकर दुनिया में हलचल

हांगकांग जनगणना और सांख्यिकी विभाग के आंकड़ों से पता चलता है कि हांगकांग के जरिए चीन का सोने का नेट इंपोर्ट अप्रैल में पिछले महीने की तुलना में 38% कम हो गया। जबकि, वियतनाम का केंद्रीय बैंक घरेलू बाजार में सोने की नीलामी बंद कर देगा और इसकी कीमतों को स्थिर करने के लिए एक उपाय शुरू करेगा।

पापुआ न्यू गिनी में पोरगेरा खदान बिना किसी प्रतिबंध के चल रही है। खदान ऑपरेटर बैरिक गोल्ड कॉर्प ने कहा, खदान में 40 दिनों तक सामान्य रूप से काम करने के लिए साइट पर पर्याप्त ईंधन है।

(डिस्‍क्‍लेमर: एक्सपर्ट्स की सिफारिशें, सुझाव, विचार और राय उनके अपने हैं, लाइव हिन्दुस्तान के नहीं। यहां सिर्फ परफॉर्मेंस की जानकारी दी गई है, यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन है और निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें।)

 

ऐप पर पढ़ें