अगर इस सरकारी बैंक में है आपका खाता तो एक महीने बाद बंद हो सकता है

  • बैंक ने अपने ग्राहकों को चेतवानी दी है कि अगर उनके खातों में तीन साल से किसी प्रकार का लेन-देन नहीं हुआ है और उनमें कोई शेष राशि नहीं है तो उन खातों को एक माह बाद बंद कर दिया जाएगा।

Drigraj Madheshia नई दिल्ली, हिन्दुस्तान ब्यूरो। Tue, 7 May 2024 08:18 AM
पर्सनल लोन

सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ग्राहकों को चेताया है कि अगर उनके खातों में तीन साल से किसी प्रकार का लेन-देन नहीं हुआ है और उनमें कोई शेष राशि नहीं है तो उन खातों को एक माह बाद बंद कर दिया जाएगा। बैंक के मुताबिक यह कदम ऐसे खातों को दुरुपयोग से बचाने के लिए किया जाएगा। बैंक ने अंतर्निहित जोखिम को रोकने के लिए ऐसे खातों को बंद करने का निर्णय लिया है। बैंक ने अनुसार तीन साल की गणना 30 अप्रैल तक की जाएगी।

डीमैट खातों से जुड़े खाते, सक्रिय स्थायी निर्देश वाले लॉकर, 25 वर्ष से कम उम्र के ग्राहक वाले छात्र खाते, नाबालिगों के खाते, एसएसवाई/ पीएमजेजेबीवाई/ पीएमएसबीवाई/ एपीवाई, डीबीटी जैसे उद्देश्यों के लिए खोले गए खाते और कोर्ट, आयकर विभाग या किसी अन्य वैधानिक प्राधिकरण के आदेश द्वारा फ्रीज किए गए खाते को बंद नहीं किया जाएगा।

प्रवासी यूपीआई का उपयोग कर सकेंगे

निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक आईसीआईसीआई बैंक प्रवासी ग्राहकों को भारत में यूपीआई भुगतान करने के लिए अपने अंतरराष्ट्रीय मोबाइल नंबर का उपयोग करने की सुविधा दे रहा है।बैंक के प्रवासी ग्राहक किसी भी भारतीय क्यूआर कोड को स्कैन करके, यूपीआई आईडी या किसी भारतीय मोबाइल नंबर या भारतीय बैंक खाते में पैसे भेजकर यूपीआई भुगतान कर सकते हैं।

बैंक ने कहा कि इससे रोजमर्रा के भुगतान करने की उनकी सुविधा में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। इस सुविधा के साथ, बैंक के प्रवासी ग्राहक भारत में आईसीआईसीआई बैंक के साथ अपने एनआरई/एनआरओ बैंक खाते में पंजीकृत अपने अंतरराष्ट्रीय मोबाइल नंबर के साथ अपने बिल, व्यापारी और ई-कॉमर्स लेनदेन के लिए भुगतान कर सकते हैं।

लोकसभा चुनाव की सरगर्मी के दौरान 20 साल बाद मई में आईपीओ की बौछार

बैंक ने यह सेवा अपने मोबाइल बैंकिंग ऐप आईमोबाइल पे के माध्यम से उपलब्ध कराई है। इससे पहले प्रवासी को यूपीआई भुगतान करने के लिए अपने बैंकों के साथ एक भारतीय मोबाइल नंबर पंजीकृत करना पड़ता था।

इस सुविधा को आगे लाने के लिए आईसीआईसीआई बैंक ने पूरे देश में यूपीआई के सुविधाजनक उपयोग के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) द्वारा निर्धारित अंतरराष्ट्रीय बुनियादी ढांचे का लाभ उठाया है। बैंक यह सुविधा 10 देशों अमेरिका, ब्रिटेन, संयुक्त अरब अमीरात, कनाडा, सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया, हांगकांग, ओमान, कतर और सऊदी अरब में प्रदान करता है।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें