Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Mutual fund scheme 10000 rupees monthly investment turned 1 cr 90 lakh from SIP

गजब का म्यूचुअल फंड: ₹10000 निवेश के बन गए ₹1.90 करोड़, बदली निवेशकों की किस्मत

  • Mutual Fund Return: स्मार्ट निवेशक अपने बच्चों के भविष्य की प्लानिंग उसके जन्म के साथ ही करने लगता है।

Varsha Pathak नई दिल्ली, हिन्दुस्तान संवाददाताWed, 1 May 2024 07:37 PM
पर्सनल लोन

Mutual Fund Return: स्मार्ट निवेशक अपने बच्चों के भविष्य की प्लानिंग उसके जन्म के साथ ही करने लगता है। मार्केट में कई ऐसे ऑप्शन हैं जिनमें निवेश कर आप अपने बच्चों के भविष्य को सिक्योर करने के लिए बड़ी रकम जुटा सकते हैं। ऐसा ही एक ऑप्शन चाइल्ड केयर म्यूचुअल फंड है। चाइल्ड केयर फंड में ICICI प्रूडेंशियल का चर्चित प्लान भी शामिल है। इस प्लान का नाम ICICI प्रू चाइल्ड केयर फंड-गिफ्ट प्लान (Child Care Fund-Gift Plan) है। इस प्लान ने कैटेगरी में तगड़ा रिटर्न दिया है। जिन निवेशकों ने इस प्लान के शुरुआती दिनों में 10,000 रुपये निवेश किया था वह आज की तारीख में करोड़पति बन चुके होंगे।

करोड़पति बने दांव लगाने वाले निवेशक

31 अगस्त 2001 को शुरू की गई इस योजना में 10,000 रुपये प्रति माह की एसआईपी (सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट स्कीम) से शुरुआत करने वाले निवेशकों का निवेश 27.20 लाख रुपये हो गया होगा। आज की तारीख में यह निवेश बढ़कर 1.90 करोड़ रुपये पर पहुंच गया होता। बता दें कि इस प्लान ने शुरुआत से 16% की दर से 45.51% के एक्सटेंडेड इंटरनल रेट ऑफ रिटर्न पर मुनाफा दिया है। यह रेट इन्वेस्टमेंट की अवधि के दौरान आपकी सभी किश्तों और रिडेम्पशन पर लागू किया जाता है।

₹68 से ₹295 पर आया यह शेयर, अब 7 दिन से लग रहा अपर सर्किट, निवेशक मालामाल

₹4800 के पार जाएगा टाटा का यह शेयर! मार्च तिमाही में कंपनी को हुआ बंपर मुनाफा

निवेश की डिटेल

ICICI प्रूडेंशियल चाइल्ड केयर फंड-गिफ्ट प्लान की एसेट अंडर मैनेजमेंट 1,205.19 करोड़ रुपये है, जबकि 29 अप्रैल को नेट एसेट वैल्यू (एनएवी) 291.18 थी। फंड का शार्प रेश्यो 31.13 है। शार्प रेश्यो जितना अधिक होगा, फंड उतना ही बेहतर होता है। इक्विटी में, जिन टॉप सेक्टर में इस स्कीम ने फंड अलॉट किया है वे सीमेंट, मेटल्स, टेलीकॉम, फार्मा और ऑटो से जुड़े हैं। जिन शेयरों में इसका सबसे ज्यादा निवेश है, उनमें भारती एयरटेल, अल्ट्राटेक सीमेंट, ल्यूपिन, अंबुजा सीमेंट्स, आईसीआईसीआई बैंक और जेएसडब्ल्यू स्टील शामिल हैं।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें